IND vs SL 2024 1st T20I

IND vs SL T20 Series : भारतीय कोच गंभीर और भारत के नए कप्तान सूर्या का इन्तेहान आज से भारत-श्रीलंका T20 सिरीज से शुरु होगा

IND vs SL T20 Series : भारत और श्रीलंका के बीच आज शनिवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL T20 schedule) की शुरुआत हो रही है। भारत के लिए मुख्य कोच गौतम गंभीर इस सीरीज से अपना कार्यकाल की शुरुआत करेंगे, जबकि टीम इस प्रारूप के नए कप्तान सूर्यकुमार की अगुआई में खेलने उतरेगी। टी20 विश्व कप की खिताबी जीत के बाद नियमित कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

IND vs SL T20 Series

वैश्विक टूर्नामेंट के बाद भारत शुभमन गिल की अगुआई में जिम्बाब्वे दौरे पर गया था, लेकिन अब टीम सीनियर खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका दौरे पर आई है और सूर्यकुमार टीम की कमान संभालते दिखेंगे, जबकि शुभमन उपकप्तान की भूमिका में होंगे। 

सैमसन या पंत, किसे चुनेगा टीम प्रबंधन ? (India vs Sri Lanka T20 series 2024)

भारतीय क्रिकेट टीम के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर के लिए श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Profile) और संजू सैमसन में से किसी एक का चयन करना चुनौती भरा होगा। छोटे प्रारूप से संन्यास लेने वाले रोहित शर्मा और विराट कोहली को छोड़कर टी20 विश्व कप विजेता टीम के अन्य खिलाड़ी श्रीलंका दौरे पर आए हैं |

India vs Sri Lanka T20 series 2024

ऐसे में पंत और सैमसन (Sanju Samson Profile) में से किसी एक को मैच के लिए चुनना आसान नहीं होगा क्योंकि ये दोनों ही आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। भारतीय बल्लेबाजी क्रम में भले ही दो स्थान खाली हो, लेकिन फिर भी इन दोनों में से किसी एक को बल्लेबाज के रूप में उतारना भी आसान नहीं होगा।

read more : World Richest Cricket Board 2024 : दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन ? BCCI की आमदनी जानकर उड़ जाएंगे होश

टी20 विश्व कप में सैमसन को नहीं मिला था खेलने का मौका

पंत ने पिछले महीने अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप (t20 world cup 2024) में 171 रन बनाए थे। दूसरी ओर, सैमसन को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला जबकि वह टीम का हिस्सा थे। भारत और श्रीलंका के बीच यह सीरीज भारतीय टीम के लिए इसलिए महत्वपूर्ण बन गई है क्योंकि गंभीर की मुख्य कोच के रूप में यह पहली सीरीज है जबकि टीम के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं।

t20 world cup 2024

गंभीर (Gautam Gambhir) के पिछले रिकार्ड को देखते हैं तो यह निश्चित है कि टीम संयोजन में उनकी बात को अधिक तवज्जो दी जाएगी। पंत जब दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद टीम से बाहर थे तब विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ईशान किशन, सैमसन, जितेश शर्मा और ध्रुव जुरेल को आजमाया गया। अगर पंत और सैमसन के आंकड़ों पर गौर करें तो वह काफी हद तक समान नजर आते हैं।

सैमसन ने अभी तक 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 133 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इनमें से 27 मैच उन्होंने 2020 के बाद खेले हैं, जबकि उन्होंने 2015 में इस प्रारूप में पदार्पण कर लिया था। उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि 21.14 का उनका औसत उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं है।

दूसरी तरफ पंत ने अभी तक 74 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 127 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उनका औसत 22.70 है। इन दोनों में से किसका चयन करना है यह काफी हद तक टीम प्रबंधन की सोच पर निर्भर करेगा। जहां तक रोहित शर्मा (Rohit Sharma Profile)की बात है तो उनको पंत पर पूरा भरोसा था और यही वजह रही की टी20 विश्व कप के दौरान टीम का हिस्सा होने के बावजूद सैमसन को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं हुई।

read more : India T20 Captain : श्रीलंका के खिलाफ सिरीज में हार्दिक पांडया को मिल सकती है T-20 की कप्तानी

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 इस प्रकार है (India vs Sri Lanka 2024 squad)

भारत (India squad for Sri Lanka tour 2024)

India vs Sri Lanka 2024 squad

 शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज। 

read more : Indian Team Meet PM Modi : पीएम मोदी से मिली T20 विजेता टीम इंडिया

श्रीलंका (Sri Lanka Squad) :

अविष्का फर्नांडो, चरिथ असालंका (कप्तान), पाथुम निसांका, वानिंदु हसरंगा, दासुन शनाका, कुसल मेंडिस, दिनेश चांदीमल (विकेटकीपर), मथीशा पथिराना, महेश तीक्ष्णा, दुनिथ वेलालागे, बिनुरा फर्नांडो।

कब है भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला ?(India a vs Sri Lanka a today match)

IND vs SL T20 schedule

भारत और श्रीलंका (IND vs SL T20 Series) के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच 27 जुलाई यानी शनिवार को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच ?

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच पल्लेकेल के पल्लेकेल इंटरनेशनल स्टेडियम (Pallekele International Cricket Stadium) में खेला जाएगा। 

कब शुरू होगा भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहला मैच ? (IND vs SL 2024 1st T20I)

India squad for Sri Lanka tour 2024

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से खेला जाएगा। टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी शाम साढ़े छह बजे होगा। 

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच ?(SL vs IND First T20I Live Streaming Info)

सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास भारत-श्रीलंका सीरीज के प्रसारण के अधिकार हैं। इसके अलग-अलग चैनल पर आप हिंदी और अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री सुन सकते हैं। 

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच ?

इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग सोनी लिव (Sony Liv) एप पर देखी जा सकती है।

read more : India T20 NEW Captain : मुख्य चयनकर्ता अगरकर ने बताया कि क्यों हार्दिक को हटाकर सूर्या को T-20 की कप्तानी सौपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *