Indian cricket team head coach 2024

India T20 NEW Captain : मुख्य चयनकर्ता अगरकर ने बताया कि क्यों हार्दिक को हटाकर सूर्या को T-20 की कप्तानी सौपी

India T20 NEW Captain : टी20 विश्व कप चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया में काफी बदलाव देखने को मिला। गौतम गंभीर के मुख्य कोच नियुक्त होते ही टी20 में कप्तानी स्तर पर बदलाव देखने को मिला। टी20 विश्व कप 2024 में उपकप्तान रहे हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा (Rohit Sharma Profile) के टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने के बाद रिप्लेसमेंट माना जा रहा था।

India T20 NEW Captain

हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। श्रीलंका दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को टी20 का नया कप्तान (India T20 captain) बनाया गया। इस फैसले को सोशल मीडिया के साथ-साथ पूर्व क्रिकेटरों ने भी टीम के लिए सही नहीं बताया था। अब मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने इस फैसले के पीछे की कहानी का खुलासा किया है। आज कोच गंभीर के साथ अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अगरकर ने बताया कि क्यों उन्हें यह फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

Suryakumar Yadav vs Hardik Pandya

अगरकर ने कहा- सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav Profile) के पास अच्छा क्रिकेटिंग दिमाग है और वह टी20 में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। हमारे लिए कप्तान चुनते वक्त विषय यह था कि हम उस कप्तान को चुनना चाहते थे जो टीम इंडिया के लिए आने वाले वक्त में लगभग सभी मैच खेले। हमें लगा कि सूर्यकुमार कप्तानी के योग्य हैं और आने वाले समय में देखा जाएगा कि उनका प्रदर्शन कैसा रहता है और वह इस रोल में कैसे ढलते हैं।

Suryakumar Yadav vs Hardik Pandya

अगरकर ने हार्दिक (Hardik Pandya Profile) को लेकर कहा, ‘पांड्या अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। हम चाहते हैं कि वह वो खिलाड़ी बनें जो वह बन सकते हैं। जो स्किल उनके पास है उन्हें ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है। हालांकि, उनके लिए फिटनेस वाकई चुनौतीपूर्ण रहा है।

read more : India T20 Captain : श्रीलंका के खिलाफ सिरीज में हार्दिक पांडया को मिल सकती है T-20 की कप्तानी

Suryakumar replaces Hardik as T20I Captain

ऐसे में कोच गंभीर(Indian cricket team head coach 2024), चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हमारे पास अगले टी20 विश्व कप से पहले काफी समय है। ऐसे में हम कुछ चीजों को आजमाना चाहेंगे और देखेंगे स्थिति कैसी रहती है, लेकिन हार्दिक अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।’ अगरकर ने यह भी बताया कि कप्तान बदलने का कॉल लेते समय हार्दिक और सूर्यकुमार समेत सभी खिलाड़ियों से चर्चा की गई थी। यानी की हार्दिक को इस बात का अंदाजा पहले ही लग चुका था। 

Suryakumar replaces Hardik as T20 Captain

अगरकर ने कहा- मैं चयनकर्ता नहीं था जब केएल राहुल (KL Rahul Profile) को हटाकर हार्दिक कप्तान बने थे। जब मैं चयनकर्ता बना तो वनडे विश्व कप आने वाला था और इसके लगभग तुरंत बाद टी20 विश्व कप होना था। हार्दिक के लिए फिटनेस एक समस्या रही है।

अगरकर (Ajit Agarkar Profile) ने आगे कहा सिर्फ फिटनेस नहीं, हमें लगता है कि सूर्यकुमार के पास सफल कप्तान बनने की क्षमता है। दो साल बहुत ज्यादा समय होता है और ऐसे में हमारे पास कुछ ट्राय करने का वक्त है। हम चाहते हैं कि हम उन खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौका दें जो हमारे लिए हमेशा उपलब्ध रहता है।

read more : Indian Team Meet PM Modi : पीएम मोदी से मिली T20 विजेता टीम इंडिया

हमें लगता है कि इस रोल में हम हार्दिक को और बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं। हमने इस टी20 विश्व कप (t20 world cup) में देखा है कि हार्दिक ने गेंद और बल्ले से क्या किया। ऐसे में हार्दिक का प्रदर्शन टीम के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है, न की कप्तानी का मसला। हमने इस फैसले के लिए सभी खिलाड़ियों से बात की थी।

T20 new captain of india 2024 team

अगरकर ने कहा- सूर्यकुमार की टी20 (T20 new captain of india 2024 team) बल्लेबाजी को लेकर कभी चिंता नहीं रही है। कप्तानी का फैसला बहुत सोच-समझकर लिया गया था, यह कोई रातोरात लिया गया फैसला नहीं था। जब टीम में आपकी जगह खतरे में हो तो कोई भी खिलाड़ी टीम में अपनी जगह को लेकर सहज महसूस नहीं करता। कप्तानी को लेकर फैसला काफी सोच विचारकर लिया गया है। इसको लेकर काफी विचार लिए गए, ड्रेसिंग रूम से पूछा गया और मुझे लगता है कि सूर्यकुमार इन सभी में खरे उतरे।

read more : World Richest Cricket Board 2024 : दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन ? BCCI की आमदनी जानकर उड़ जाएंगे होश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *