Indian Railways ने ट्रेन में ये नए नियम जारी किए, जल्दी जानें नहीं तो होगी सजा!

न्यूज जंगल डेस्क :- भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों में रात भर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिशानिर्देश (guidance) बदल दिए हैं, कोई तेज आवाज या गाने सुनने की अनुमति नहीं है। यात्रियों से अपेक्षा की जाती है कि वे रात के घंटों के दौरान यात्रा करते समय इन दिशानिर्देशों (guidance) का पालन करें, अन्यथा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल ,यात्री सोते समय परेशान ना हो इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए नया नियम पेश किया गया है, ये बदलाव शिकायतों के बाद किए गए थे। भारतीय रेलवे (Indian Railways) को रात में लोगों का शोर मचाना और जोर से संगीत सुनने की शिकायत मिली थी, लोगों ने कहा है कि 10 बजे के बाद भी लोग लाइट खोले रखते हैं और सफर कर रहे ग्रुप एक साथ बैठकर जोर से बोलते हैं और गाने (Songs ) भी बजाते हैं।

बता दे की नई दिशानिर्देश में कहा गया है कि लोगों को रात में रात भर की यात्रा के दौरान ट्रेन के अंदर कोई शोर नहीं करना चाहिए, जिसमें बात करना, हंसना, गाना और मोबाइल फोन या लैपटॉप पर संगीत सुनना भी शामिल है। प्रतिबंध पूरे भारत में सभी ट्रेनों पर लागू होता है। और अगर किसी को इन नियमों को तोड़ने का दोषी पाया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और वे नियमों (rules) को तोड़ने के लिए गंभीर परेशानी में पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-: Holi 2023: इस शहर को छोड़कर 8 march को देश भर में खेली जाएगी होली, जानें कब होगा होलिका दहन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *