Site icon News Jungal Media

भारत के 6 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन,जानें इनमें से कौन सा है पहले नंबर पर

भारतीय रेलवे विश्व की चौथी सबसे बड़ी रेलवे कही जाती है. ट्रेन से रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. ऐसा आप ने सुना होगा कि दिल्ली, मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर बहुत भीड़ रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कौन सा है और वहां से रोजाना कितने लोग यात्रा करते हैं.आइये जानते है ।

 

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन: देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन वेस्ट बंगाल का हावड़ा है. यह देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में भी शामिल है. इस स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म हैं. जिससे रोजाना करीब 10 लाख लोग ट्रेन में सफर करते हैं.

  2. विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन: दूसरे नंबर पर विजयवाड़ा रेलवे जंक्शन है, जिसमें 400 से अधिक माल और यात्री गाड़ियां निकलतीं हैं. विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पर 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहाँ से रोज लगभग 5.10 लाख लोग आते जाते है. इसे लोगों के लिए 1888 में खोला गया

3. कल्याण जंक्शन रेलवे स्टेशन मुंबई: कल्याण जंक्शन रेलवे स्टेशन मुंबई रेल नेटवर्क का प्रमुख रेलवे स्टेशन होने के साथ साथ मुंबई उपनगरीय रेलवे का तीसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है. इस स्टेशन में 8 प्लेटफार्म हैं. यहां से प्रतिदिन 3.5 लाख यात्री आते जाते हैं.

लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन: लखनऊ Lucknow का चारबाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, इस स्टेशन से 300 से अधिक ट्रेनें रोज गुजरती हैं. इस स्टेशन पर 15 प्लेटफॉर्म हैं जिनसे रोजाना 3.50 लाख से अधिक व्यक्ति सफ़र करते हैं.

कानपुर सेंट्रल: कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पांचवा सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है. यहां से प्रतिदिन 280 से अधिक ट्रेनें निकलती हैं. कानपुर सेंट्रल के 10 प्लेटफोर्म हैं. लोगों के याता यात के लिए इसे 1930 में खोला गया था.

पटना जंक्शन: पटना जंक्शन भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला रेल मार्गों में से एक है. इस स्टेशन पर 10 प्लेट फॉर्म हैं और यहाँ से रोजाना लगभग 3 लाख लोग आते जाते है ।

यह भी पढ़े : Indore: श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की छत ढहने से बावड़ी में गिरे 25 श्रद्धालु

Exit mobile version