Site icon News Jungal Media

अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी अतुल राघव को राष्ट्रीय सामाजिक गौरव पुरस्कार से किया सम्मानित

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के अतुल राघव का खिलाड़ी से कोच बनने तक का सफर आसान नहीं रहा है । कई चुनौतियों का डटकर सामना करने के बाद अतुल आज अंतरराष्ट्रीय स्तर के ताइक्वांडो खिलाड़ी है और नेशनल लेवल के रेफरी

News jungal desk : एक ओर जहां जिले में अतुल ने कई बच्चों के अंदर खेल भावना को जागृत किया तो वहीं युवाओं को स्वच्छता के साथ भी जोड़ा. अतुल राघव खिलाड़ी होने के साथ गाजियाबाद नगर निगम के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर भी हैं. अपने स्वच्छता के लिए किए गए कार्यों के कारण अतुल को सम्मानित भी किया गया है ।

खेल और स्वछता की भावना के लिए सम्मान
अतुल राघव ने बताया कि मुझे सामाजिक राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार मिला है । और इसको मिलने के बाद काफी खुशी है. मिनिस्ट्री ऑफ़ सोशल जस्टिस एंड वूमेन एंपावरमेंट की तरफ से यह पुरस्कार मुझे दिया गया है । और क्योंकि खेल भावना बढ़ाने के साथ ही मैं स्वच्छता के प्रति भी लोगों को जागरूक करता रहता हूं ।

जीवन और खेल सेल्फ डिसिप्लिन जरूरी
यहां तक पहुंचाने के लिए मैं अपने मां-बाप को श्रेय दूंगा. खेल एक माध्यम है जिसके जरिए आप जागरूकता बहुत आसानी से पहुंचा सकते है. क्योंकि जब आप मेडल लाते हैं तो आप एक आइकन बन जाते है. समाज के लिए ऐसे में जब भी लोगों से मिलना होता है तब उन्हें स्वच्छता के प्रति बताया जा सकता है. इसके अलावा कोई भी खेल हो चाहे ताइक्वांडो हो या क्रिकेट हो इन सब में सेल्फ डिसिप्लिन भी जरूरी है । और इसीलिए इसका मनुष्य के व्यवहार पर भी असर पड़ता है. 2016 में बतौर ताइक्वांडो खिलाड़ी के रूप में शुरुआत की थी. 2017 से प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू किया और फिर यह सफर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया. अब नेशनल लेवल के रेफरी के तौर पर भी काम कर रहा हूं ।

एक नजर उपलब्धियां पर
डिस्ट्रिक्ट लेवल गोल्ड मेडल 2018,स्टेट लेवल गोल्ड मेडल 2018, नेशनल लेवल गोल्ड मेडल 2018, डिस्ट्रिक्ट लेवल गोल्ड मेडल 2019, स्टेट लेवल गोल्ड मेडल 2019, ओपन यूपी सिल्वर मेडल 2019, ओपन नेशनलगोल्ड मेडल 2019, बेस्ट ताइक्वांडो प्लेयर अवॉर्ड 2020, नॉमिनेटेड फॉर द पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 ।

यह भी पढे : हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की विदाई करीब,शिमला में हल्के बादल छाए हुए हैं

Exit mobile version