राजा के बगल में खड़ा मोहरा रानी है या वजीर? जानिए शतरंज का ये राज़

चेस के खेल में राजा के बगल में खड़े मोहरे को कई जगहों पर वजीर भी बोलते हैं जबकि यूरोपियन देशों में रानी बोलते हैं. लोगों में ये कंफ्यूजन जरूर रहती है कि वो मोहरा वजीर है या रानी . यूं तो अधिकतर लोग इस मोहरे को रानी ही मानते हैं,.

News Jungal Desk:– शतरंज के दीवाने तो आपको हर जगह मिल जाएंगे. ये खेल खेलने के लिए लोग बहुत उत्सुक भी रहते है ।और इसमें अपना वक्त और ऊर्जा देने के लिए हमेशा तैयार भी रहते हैं. पर शतरंज के कई ऐसे राज होते हैं जिनके बारे में लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में हर कोई इन राज से जुड़े नियमों को अपने अनुसार ही ढाल लेता है. ऐसा ही एक राज जुड़ा है राजा के बगल में खड़े होने वाले मोहरे से! कोई इस मोहरे को रानी कहता है तो कोई वजीर! क्या आप वास्तव में जानते हैं कि वो क्या है?

आपने फरहान अख्तर की फिल्म ‘वजीर’ देखी होगी, जिसमें अमिताभ बच्चन भी नजर आए थे. आपने पश्चिमी देशों के लोगों को भी टीवी पर शतरंज खेलते देखा होगा जो सारे मोहरों के नाम अंग्रेजी में लेते हैं. अब अगर वजीर का अंग्रेजी किया जाए तो उसे प्राइम मिनिस्टर या सिर्फ मिनिस्टर कहा जाता है. या फिर सेनापति भी माना जा सकता है, पर विदेशी इस मोहरे को क्वीन (Is the queen actually a man) यानी रानी बुलाते हैं. ऐसे में ये कंफ्यूजन तो खड़ी होती है कि वो मोहरा वजीर है या रानी. यूं तो अधिकतर लोग इस मोहरे को रानी ही मानते हैं, पर कुछ लोगों का ये भी कहना है कि लॉजिकली वो रानी नहीं हो सकती.

शतरंज के दीवाने तो आपको हर जगह मिल जाएंगे. ये खेल खेलने के लिए लोग बहुत उत्सुक होते हैं और इसमें अपना वक्त और ऊर्जा देने के लिए हमेशा तैयार भी रहते हैं. पर शतरंज के कई ऐसे राज होते हैं जिनके बारे में लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में हर कोई इन राज से जुड़े नियमों को अपने अनुसार ही ढाल लेता है. ऐसा ही एक राज जुड़ा है राजा के बगल में खड़े होने वाले मोहरे से! कोई इस मोहरे को रानी कहता है तो कोई वजीर!

आपने फरहान अख्तर की फिल्म ‘वजीर’ देखी होगी, जिसमें अमिताभ बच्चन भी थे. आपने पश्चिमी देशों के लोगों को भी टीवी पर शतरंज खेलते देखा होगा जो सारे मोहरों के नाम अंग्रेजी में बोलते हैं. अब अगर वजीर का अंग्रेजी किया जाए तो उसे प्राइम मिनिस्टर या सिर्फ मिनिस्टर कहा जाता है. या फिर सेनापति भी माना जा सकता है, पर विदेशी इस मोहरे को क्वीन (Is the queen actually a man) यानी रानी बुलाते हैं. ऐसे में ये कंफ्यूजन तो खड़ी होती है कि वो मोहरा वजीर है या रानी. यूं तो अधिकतर लोग इस मोहरे को रानी ही मानते हैं, पर कुछ लोगों का ये भी कहना है कि लॉजिकली वो रानी नहीं हो सकती.

यह भी पढ़े :- एलोवेरा जेल, स्किन से लेकर बालों तक के लिए है वरदान,जाने इसके फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *