Site icon News Jungal Media

रमजान के इस माह में कुरान जलाने पर भड़के इस्लामिक देश,सऊदी अरब ने कही ये बात

सऊदी अरब के किंग सलमान ने डेनमार्क में कुरान जलाए जाने की निंदा की है. उन्होंने नफरत और उग्रवाद फैलाने वाली हर चीज को खारिज करने पर जोर दिया है.धुर-दक्षिणपंथी नेता रासमस पलुदन ने राजधानी कोपेनहेगन में तुर्की दूतावास के सामने और एक मस्जिद के सामने कुरान की प्रतियां जलाई थीं.

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने डेनमार्क की राजधानी कोपनेहेगन में तुर्की दूतावास के सामने रमजान के दौरान कुरान की प्रति जलाए जाने की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने धुर-दक्षिणपंथी रासमस पलुदन द्वारा कुरान जलाए जाने की निंदा करते हुए संवाद सहिष्णुता और सम्मान के मूल्यों को मजबूत करने,नफरत और उग्रवाद फैलाने वाली हर चीज को खारिज करने की आवश्यकता पर बल दिया.सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी, सऊदी प्रेस एजेंसी ने जानकारी दी है कि किंग सलमान ने मंगलवार को जेद्दा में अल-सलाम पैलेस में एक कैबिनेट सत्र के दौरान इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान जलाने पर चर्चा की.

इस्लाम विरोधी नेता रासमस पलुदन ने शुक्रवार को कोपेनहेगन में तुर्की दूतावास के सामने कुरान की एक प्रति जलाई थी. उसने एक मस्जिद के सामने भी कुरान की एक एक प्रति को जलाया था. पलुदन का कहना है कि वो हर शुक्रवार ऐसे ही तब तक कुरान की प्रति जलाता रहेगा जब तक कि स्वीडन को नाटो में शामिल नहीं किया जाता. दरअसल, स्वीडन को नाटो में शामिल किए जाने की राह में तुर्की आड़े आता रहा है जिसे लेकर पलुदन तुर्की दूतावास के सामने कुरान की प्रतियां जला रहा है.

अरब से सभी देशों और इस्लामिक संगठनों ने की है कुरान जलाने की निंदा

अरब के सभी मुस्लिम देशों ने लगातार कुरान जलाए जाने की घटनाओं की निंदा की है. इस्लामिक सहयोग संगठन ने ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बहाने चरमपंथी दक्षिणपंथी समूहों द्वारा बार-बार उकसावे’ की निंदा की.संगठन का कहना था कि ये घटनाएं मुसलमानों और इस्लाम के खिलाफ घृणा को बढ़ावा देती हैं. 

वहीं,मुस्लिम वर्ल्ड लीग (MWL) ने कुरान जलाने की निंदा करते हुए कहा कि यह मुसलमानों को उकसाने वाला कदम था.

ओमान ने कुरान जलाने की निंदा करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि चरमपंथी विचारों को प्रोत्साहित करने वाले और धर्मों को नुकसान पहुंचाने वाले सभी कृत्यों का आपराधिकरण किया जाए.

वहीं, कतर ने कहा कि रमजान के महीने में ऐसा काम कर एक अरब से अधिक मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने का खतरनाक उकसावा था. 

यह भी पढे : एक अप्रैल से UPI से लेन-देन पड़ सकता है महंगा…2000 रुपये से ज्यादा के पेमेंट पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्जेस!

Exit mobile version