JNU के प्रोफेसर की देश विरोधी बातों से उत्कल यूनिवर्सिटी में मचा हंगामा, मामले में केस दर्ज

Student unrest in Utkal University: छात्रों का आरोप है कि सेमिनार वार्ता के दौरान देश विरोधी कई टिप्पणियां की गईं. विरोध करने वाले छात्रों का कहना है कि “हम देश के खिलाफ इस तरह के किसी भी बयान की अनुमति नहीं देंगे. हम भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों का विरोध करते रहेंगे.’

News Jungal National desk: भुवनेश्वर में रविवार को उत्कल विश्वविद्यालय (Utkal University) में आयोजित संगोष्ठी के दौरान आयोजकों एवं कार्यक्रम में दिए गए भाषण का विरोध कर रहे दर्शकों के बीच भारी तनाव देखा गया. संस्थान के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. घटना के तुरंत बाद दोनों पक्षों ने शहीद नगर थाने में अलग-अलग शिकायतें दर्ज कराई. जिसके बाद पुलिस ने दो पूर्व छात्रों को गिरफ्तार भी कर लिया. मानस साहू और संजय मलिक नाम के इन दोनों छात्रों का संबंध एबीवीपी से बताया जा रहा है. एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने शिकायतों की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले में जांच की जा रही है.

समस्या तब उत्पन्न हुई जब जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्रोफेसर सुरजीत मजूमदार के भाषण को कुछ छात्रों ने अस्वीकार कर दिया, जो कथित तौर पर एक राजनीतिक दल से संबद्ध बताए जा रहे हैं. इसके कारण ओडिशा स्थित सिटिजन फोरम द्वारा आयोजित सेमिनार को बीच में ही रोकना पड़ गया. विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार, दर्शकों में से कुछ लोग जिनमें ज्यादातर छात्र थे, ने मजूमदार के भाषण पर खुले तौर पर आपत्ति जताई जिसके कारण उनके और सिटीजन फोरम के संयोजक, प्रदीप्ता नायक के बीच भारी बहस हो गई. उन्होंने कहा कि छात्रों ने अपशब्द कहने के अलावा कथित तौर पर उनसे मारपीट भी की.

देश विरोधी भाषण पर आपत्ति के चलते हुआ विवाद
सूत्रों के मुताबिक सिटीजन फोरम ने एक सेमिनार का आयोजन किया था जिसमें गेस्ट के तौर पर जेएनयू के प्रोफेसर सुरजीत मजूमदार को आमंत्रित किया गया था. सेमिनार का शीर्षक ‘संविधान और राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ था जिसमें प्रोफेसर अपना भाषण दे रहे थे जो कि वहां मौजूद छात्रों के एक गुट को अच्छा नहीं लगा. कुछ छात्र कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर सिटीजन फोरम के संयोजक और एक प्रोफेसर पर हमला किया और उनसे कार्यक्रम को तुरंत रोकने के लिए कहा. छात्रों का आरोप है कि सेमिनार वार्ता के दौरान देश विरोधी कई टिप्पणियां की गईं. विरोध करने वाले छात्रों का कहना है कि “हम देश के खिलाफ इस तरह के किसी भी बयान की अनुमति कतई नहीं देंगे. हम भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों का पुरजोर विरोध करते रहेंगे.’ नागरिक मंच के संयोजक प्रदीप्त नायक ने शहीद नगर थाने के पास प्राथमिकी दर्ज करायी है और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

Read also: आइए जानते हैं कैसे 10वीं के छात्र ने घर बैठे बना दिया पानी फिल्टर करनी वाली मशीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *