Kathua Attack

Kathua Terror Attack : जम्मू -कश्मीर में आतंकी हमले के बीच 5जवान शहीद और 5 घायल

Kathua Terror Attack : हाई अलर्ट के बीच जम्मू-कश्मीर में एक माह में सबसे बड़ा आतंकी हमला को अंजाम (Jammu and Kashmir Ambush) दिया गया। हिजबुल मुजाहिदीन के दुर्दांत आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षा एजेंसी को हमले के इनपुट लगातार मिल रहे थे। ऐसे में कठुआ जिले में भी सुरक्षा हाई अलर्ट था। बाकायदा सभी एजेंसियों को सावधानी बरतने के निर्देश थे।

खुफिया सूत्रों से लगातार मिल रही जानकारी के बाद आर्मी स्कूल में भी सोमवार को बंद रहे। यह स्कूल ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सोमवार को खुल रहा था। सुरक्षाबलों के एक वाहन को आतंकियों ने जिले के दूरदराज लोहाई मल्हार के बदनोता से सटे इलाके में निशाना बनाया।

Jammu and Kashmir Ambush

सुरक्षाबलों के वाहन पर हैण्ड ग्रेनेड फेंकने के बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू की। इसके बाद मुठभेड़ जारी रही। उधर, हमले की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में सनिको के जत्थे को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया है।

बिलावर और लोहाई मल्हार से जहां पुलिस पार्टियां तत्काल रवाना कर दी गईं। वहीं एसओजी की टीम के साथ-साथ जिले के विभिन्न थानों से नफरी को भी रवाना कर दिया गया है। बनी के ढग्गर इलाके को सेना और पुलिस ने घेर लिया है। 

जानकारी के अनुसार आतंकियों के सफाए के लिए उधमपुर से भी सैनिको को घेराबंदी में लगा दिया गया है। उधर, भारी संख्या में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ इलाके में सर्च शुरू कर दिया है।

सुरक्षा एजेंसियों को कई दिनों से मिल रहे थे आतंकी हमले (Kathua Attack) के इनपुट 

हिजबुल मुजाहिदीन के खतरनाक आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर सुरक्षाबलों पर हमले के इनपुट सुरक्षा एजेंसियों को पिछले कुछ दिनों से लगातार मिल रहे थे। ऐसे में कठुआ जिले में भी हाई अलर्ट था। बाकायदा सभी एजेंसियों को एहतियात बरतने के निर्देश थे।

खुफिया सूत्रों से लगातार मिल रहे इनपुट के बाद आर्मी स्कूल में भी सोमवार को छुट्टी कर दी गई थी। यह स्कूल ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद सोमवार को खुल रहा था। सुरक्षाबलों के एक वाहन को जम्मू -कश्मीर में आतंकियों ने जिले के दूरदराज लोहाई मल्हार के बदनोता से सटे इलाके में निशाना बनाया।आतंकियों के सैनिको के वाहन पर ग्रेनेड फेंकने के बाद (Kathua Terror Attack) सेना के जवानों ने जवाबी कार्रवाई शुरू की।

Kathua Terror Attack

इसके बाद मुठभेड़ लगातार जारी रही। उधर, हमले की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में सुरक्षाबलों को जहाँ घटना हुयी वहाँ की ओर रवाना कर दिया गया है। बिलावर और लोहाई मल्हार से जहां पुलिस पार्टियां तत्काल रवाना कर दी गईं। वहीं एसओजी की टीम के साथ-साथ जिले के विभिन्न थानों से नफरी को भी रवाना कर दिया गया है।

बनी के ढग्गर इलाके को सेना और पुलिस ने चारों तरफ से घेर लिया है। जानकारी के अनुसार आतंकियों को खत्म करने के लिए उधमपुर से भी सुरक्षाबलों को आतंकी की घेराबंदी के लिए लगा दिया गया है। उधर, भारी संख्या में सैनिको ने आतंकियों के खिलाफ इलाके मेंब आतंकियों को तलाश करने का ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

एक महीने में जिले में दूसरा आतंकी हमला (Kathua terrorist attack)

11 जून को हीरानगर के सैडा सोहल इलाके में आतंकी हमले के एक महीने के भीतर ही कठुआ जिले में यह दूसरा आतंकी हमला है। इससे पहले आतंकियों ने हीरानगर के सैडा सोहल गांव में 11 जून को हमला किया था। सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मौके पर ही मौत के घाट उतार दिया था, वहीं दूसरे आतंकी का सफाया 12 जून को कर दिया गया था।

आतंकियों से दो लाख से अधिक नकदी और भारी मात्रा में असलहा भी बरामद हुआ था। मौके पर पहुंचे उच्च अधिकारियों ने साफ किया था कि इलाके में और आतंकियों (J&K attack) की भी मौजूदगी हो सकती है। उधर, कठुआ जिले के सैडा सोहल के अलावा आतंकियों ने हाल के महीनों में उधमपुर के बसंतगढ़ और कठुआ डोडा सरहद पर छत्रगला में भी हमला किया था। 

Kathua terrorist attack

कठुआ जिले के पहाड़ी इलाके में आतंकी हमलों के बाद सेना को इन इलाकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बनी और मछेडी दोनों ही इलाकों में सेना की वापसी हुई है। दोनों जगह सेना की एक एक कंपनी तैनात की गई है। 

ये कंपनियां स्थानीय पुलिस के साथ लगातार पिछले कई दिनों से आतंकियों की तलाश में अभियान चला रही हैं। बदनोता, लोहाई मल्हार, किंडली के इलाके में जहां रूटीन में सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे थे, वहीं ढग्गर की ओर से बनी में तैनात सेना और लोकल पुलिस ने मिलकर लगभग एक सप्ताह तक आतंकियों की कई इलाकों (Kathua Terror Attack) में तलाश जरी रखी।

कठुआ में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला जेसीओ समेत पांच जवान बलिदान (5 Armymen Killed In J&K), पांच घायल

कठुआ जिले में आतंकियों ने सेना के गश्ती दल पर हमला किया। जिसमें पांच जवानो का बलिदान हो गए, जबकि पांच जवान गंभीर रूप से घायल हैं। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को चारों तरफ से घेर लिया है। देर रात तक सर्च ऑपरेशन जारी रहा।

5 Armymen Killed In J&K

घटना शाम लगभग साढ़े तीन बजे की है जब आताकियो ने गश्त लगाते सैनको पर हमला किया। सेना का यह वाहन इलाके में गश्त पर था। वाहन में 10 जवान सवार थे। आतंकियों की ओर से पहले ग्रेनेड फेंका गया। इसके बाद अंधाधुंध गोलाबारी शुरू कर दी गई। 

दहशतगर्दों की ओर से स्टील बुलेट के इस्तेमाल का शक है। सेना के जवानों ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई शुरू की। हमले के बाद भागकर आतंकी घने जंगल (Kathua Terror Attack)में भाग निकले। बताया जा रहा है कि आतंकी काफी ऊंचाई वाले इलाके में थे। जब तक सेना के जवान संभलते, तब तक उन्होंने अंधाधुंध गोली चलाना शुरू कर दी थी। 

उधर, सेना ने ऑपरेशन में पैरा कमांडो को भी शामिल कर लिया है। उन्हें एयरलिफ्ट कर हमले वाले इलाके में ले जाया गया है। सेना की ओर से पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गई है। घायल जवानों को पीएचसी बदनोता में प्राथमिक उपचार के बाद उपजिला अस्पताल बिलावर में भर्ती करवाया गया है।

प्रमुख हमले (Important Attack)

  • 26 जून 2024 को डोडा के गंदोह इलाके में हमले के बाद तीन पाकिस्तानी आतंकियों के मारे जाने के बाद हाई अलर्ट कर (J&K terrorist attack) दिया गया था।
J&K terrorist attack
  • सात जुलाई 2024 को राजोरी के मंजाकोट इलाके में एक सैन्य कैंप को निशाना बनाकर आतंकियों ने फायरिंग की थी, जिसमें एक जवान घायल हो गया था।
  • नौ जून 2024 को रियासी में शिवखोड़ी से लौट रहे यात्रियों से भरी बस पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया था जिसमें नौ श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, जबकि 41 घायल हो गए थे।
  • मई 2024 में पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर हमला, एक जवान बलिदान, कई घायल
  • 21 दिसंबर 2023 को पुंछ के बफलियाज इलाके में घात लगाकर सैन्य वाहन पर हमला, चार जवान बलिदान, तीन घायल
  • 20 अप्रैल 2023 पुंछ के भाटादूड़ियां इलाके में घात लगाकर सैन्य वाहन पर हमले में पांच जवान बलिदान
  • 2022 में राजोरी के दरहाल इलाके के परगाल में सैन्य कैंप पर आत्मघाती हमला, पांच जवाब बलिदान, दो आतंकी ढेर

read more : Amarnath Yatra 2024 : एक दिन के खलल के बाद अमरनाथ यात्रा फिर शुरु हुयी, 22,600 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *