जानिए दिमाग को कैसे रखें तेज, इन बातों का रखें ध्यान बना रहेगा हेल्दी ब्रेन

ब्रेन हेल्थ की अवेयरनेस बढाने के लिए दुनिया भर के लोग 22 जुलाई को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है । द वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना वर्ष 1957 में 22 जुलाई को हुई थी.

News jungal Desk : ब्रेन हेल्थ की अवेयरनेस बढाने के लिए दुनिया भर के लोग 22 जुलाई को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है । द वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना वर्ष 1957 में 22 जुलाई को हुई थी. फेडरेशन की ओर से 2013 में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने का प्रस्ताव रखा गया था. वर्ष 2014को ब्रेन हेल्थ brain health डे मनाया गया । ब्रेन ह्यूमन बाॅडी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे बाॅडी का सेन्टर भी कहा जाता है । यह बॉडी में होने वाले सभी कामों पर नियंत्रण रखने के साथ साथ सोचने, निर्णय लेने, याद करने और विचार करने जैसे मुख्य कार्यों के लिए जिम्मेंदार होता है.

ब्रेन को एक्टिव बनाए रखने के लिए उसे काम में लगाए रखने की जरूरत होती है. हम ब्रेन से जितना काम लेंगे वह उतना ही एक्टिव रहेगा. बुजुर्गों में ब्रेन के सचेत नहीं रहने से संबंधित परेशानियां जैसे भूलने की आदत शुरू हो जाती हैं. इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए पहेली सुलझाने, ऑप्टिकल इल्यूजन को समझना काम आ सकता है. ऐसी गतिविधियों से ब्रेन पर काम करने का दबाव पड़ता है और वह सचेत रहता है. मेंटल फिटनेस मनोभ्रम की स्थिति से बचाने के काम आती है. ब्रेन से पजल खेलने ऐसे कार्य जिससे दिमाक खूब लगाना पड़े । इससे दिमाक तेज हो जाता है ।

यह भी पढ़े : कानपुर : कक्षा 3 के छात्र ने स्कूल की पहली मंजिल से लगाई छलांग,हालत गंभीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *