Site icon News Jungal Media

जानिए क्या है नगर निगम की प्लानिंग कबाड़ के जुगाड़ से बढ़ेगी आगरा शहर की खूबसूरती

 ललित कला संस्थान के गणेश बताते हैं कि इस काम में एक दर्जन से ज्यादा छात्र-छात्राएं लगे हुए हैं. जो कि पिछले 15 दिनों से यह कलाकृति तैयार कर रहे हैं ।

News Jungal Desk :आगरा नगर निगम ने कबाड़ से जुगाड़ बनाया ह । और . फरवरी के महीने में आगरा में G20 समिट हुआ था और इस समिट के दौरान आगरा नगर निगम की तरफ से शहर में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया था । और यानी कि कबाड़ से सुंदर कलाकृतियां बनाई थी । और वेस्ट टू वंडर पार्क की सफलता के बाद अब आगरा निगम फिर से कबाड़ से जुगाड़ बना रहा है । और निगम से निकलने वाले कबाड़ से सुंदर-सुंदर कलाकृतियों को तैयार किया जा रहा है । और इस पूरे काम में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान के छात्रों का सहयोग लिया गया है और 1 दर्जन से अधिक छात्र-छात्राएं इस पूरे काम को अंजाम दे रहे हैं ।

नगर निगम में जो कबाड़ इकट्ठा होता है । और उसी से सुंदर-सुंदर कलाकृतियां बनाई जा रही है । और स्ट्रीट लाइट की बाहरी कवर से मोर के पंख, सारस, खराब पड़े टायर और पोल से डॉग, कैट और भी कई तरीके की डिजाइन बनाए गए हैं । और यह सब वेस्ट मटेरियल यानी कि कबाड़ से तैयार किए गए हैं । और इन कबाड़ को खूबसूरत डिजाइन देने का काम ललित कला संस्था के छात्र-छात्राएं पूरी शिद्दत के साथ कर रहे हैं । और कबाड़े से मोर, बटरफ्लाई, डॉग ,कैट, बिच्छू डस्टबिन, सारस, कॉकरोच, मगरमच्छ, बुल, कबूतर की डिजाइन तैयार की है. जो शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाई जाएंगी और इन कलाकृतियों से शहर की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे.

पहले भी बनाया गया है वेस्ट टू वंडर पार्क
इससे पहले G20 समिट के दौरान आगरा के फतेहाबाद रोड पर पहले ही वेस्ट टू वंडर पार्क निर्माण किया जा चुका है. । और यह पार्क लोगों को बेहद पसंद आ रहा है. इस पार्क में खराब चीजों से कलाकृतियां बनाई गई हैं । और टायर से गांधीजी के चार बंदर बनाए गए हैं. घोड़ा बनाया गया है, मगरमच्छ, बैठने के लिए सीट, ऐसी तमाम चीज कबाड़ से तैयार की गई है. इनके साथ अक्सर लोग रुक कर फोटो खींचते हैं.पार्क की सफलता के बाद नगर निगम ने अब कबाड़ से तैयार की गई इन कलाकृतियों को पूरे शहर के प्रमुख चौराहों और अन्य जगह पर लगाने का फैसला लिया है ।

शहर की खूबसूरती में लगाएंगी चार चांद
ललित कला संस्थान के गणेश बताते हैं कि इस काम में एक दर्जन से ज्यादा छात्र-छात्राएं लगे हुए हैं । और जो कि पिछले 15 दिनों से यह कलाकृति तैयार कर रहे हैं. इन कलाकृतियों के सहारे यही मैसेज है कि आप भी अपने घरों में से निकलने वाले कबाड़ को री-साइकिल कर सकते हैं और शहर को सुंदर औरबनाने में आगरा नगर निगम की मदद कर सकते हैं ।

यह भी पढे : RBI की इस खास सुविधा के चलते ग्रामीणों को 2000 का नोट एक्सचेंज कराने के लिए बैंकों की ओर नहीं दौड़ना पड़ेगा. वे गांवों में रहकर ही बदला सकते है।

Exit mobile version