KVS Admission: केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई

KVS Admission: कक्षा 1 में दाखिले हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कक्षा 2 व अन्य में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 3 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। आखिरी तारीख 12 अप्रैल निर्धारित की गई है। आवेदन के लिए पैरेंट्स अपने निकटतम केंद्रीय विद्यालयों में संपर्क करके बच्चों का दाखिला करा सकते हैं।

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय संगठनों द्वारा देश और विदेशों के 1200 से अधिक केंद्रीय विद्यालयों में वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 2 और अन्य कक्षाओं में दाखिले हेतु आवेदन प्रक्रिया आज यानी सोमवार, 3 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। जिन पैरेंट्स को अपने बच्चों का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 2 से लेकर कक्षा 10 में कराना है, वे निर्धारित प्रक्रिया से आवेदन करवा सकते हैं। दूसरी से लेकर 10वीं तक की कक्षाओं में प्रवेश पत्र सीटों के रिक्त रहने पर हो सकता है, जिसकी जानकारी के लिए पैरेंट्स अपने निवास स्थान से निकटम केंद्रीय विद्यालयों में आज से ही संपर्क कर सकते हैं।

KVS Admission 2023: कक्षा 2 से 10 में दाखिले हेतु ऐसे करें अप्लाई

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन जहां ऑनलाइन मोड में वेबसाइट और मोबाइल अप्लीकेशन से स्वीकार किए जा रहे हैं तो वहीं कक्षा 2 व अन्य के लिए प्रवेश हेतु पैरेंट्स को अपने निकटम केंद्रीय विद्यालय में जाकर संपर्क करना होगा। केंद्रीय विद्यालयों द्वारा विभिन्न कक्षाओं की रिक्त सीटों की जानकारी होने के साथ-साथ आवेदन हेतु अप्लीकेशन फॉर्म भी उपलब्ध कराया जाएगा। पैरेंट्स को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को संलग्न करते हुए 12 अप्रैल तक व्यक्तिगत तौर पर जाकर विद्यालय में जमा कराना होगा।

KVS Admission 2023: कक्षा 2 से कक्षा 10 में दाखिले के लिए आयु सीमा

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 2 व अन्य में प्रवेश के लिए निर्धारित अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा निम्नलिखित है, जहां आयु की गणना 31 मार्च से की जाएगी।

  • कक्षा 2 – न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 9 वर्ष
  • कक्षा 3 – न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 9 वर्ष
  • कक्षा 4 – न्यूनतम 8 वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष
  • कक्षा 5 – न्यूनतम 9 वर्ष और अधिकतम 11 वर्ष
  • कक्षा 6 – न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 12 वर्ष
  • कक्षा 7 – न्यूनतम 11 वर्ष और अधिकतम 13 वर्ष
  • कक्षा 8 – न्यूनतम 12 वर्ष और अधिकतम 14 वर्ष
  • कक्षा 9 – न्यूनतम 13 वर्ष और अधिकतम 15 वर्ष
  • कक्षा 10 – न्यूनतम 14 वर्ष और अधिकतम 16 वर्ष

Read also: Apple लाएगा सबसे सस्ता डिवाइस! आ सकता है iphone se 4?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *