Site icon News Jungal Media

जानें नीम के फायदे दूर होंगी ये बिमारियां,मिलेगारामबाण इलाज

Neem Health Benefits: आज हम आपको नीम की पत्तियों के फायदे बताने जा रहे है, तो चलिए जान लेते हैं नीम के फायदे।

News Jungal Desk :– इस बात से तो शायद ही कोई अनजान होगा कि नीम कितना फायदेमंद होता है। सेहत के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं होता और शरीर को कई फायदे देता है।

हालांकि नीम का स्वाद कड़वा जरूर होता है, लेकिन इससे सेहत कोई फायदे होते हैं। नीम की पत्तियां, टहनियां, छाल कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। इसलिए आज हम आपको नीम के फायदे बताने जा रहे है, तो चलिए जान लेते हैं नीम के फायदे।

नीम से होने वाले फायदे

1. दांतों की सड़न रोकता है और मजबूती देता है

नीम की पत्तियों को चबाने से मुंह की सफाई होती है और ये दांतों में होने वाली सड़न को भी खत्म करता है। साथ ही इससे मसूड़े भी मजबूत होते है। इसके लिए आप नीम की ताजी टहनी (कच्ची टहनी) (raw twig)का उपयोग कर सकते हैं।

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है

ये तो सभी को पता है कि नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। साथ ही शरीर को वायरल सर्दी खासी (viral cold cough)से लड़ने के लिए भी तैयार करते हैं। इससे इम्यूनिटी (Immunity) को भी बूस्ट किया जा सकता है।

3. पाचन को भी सुधारता है

नीम में पाचन क्रिया को भी सुधारने के गुण होते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है और इससे एसिडिटी, सीने में जलन से राहत मिलती है और पाचन क्रिया ठीक होती है। साथ ही ये पेट से जुड़ी सभी परेशानियों (problems) को ठीक करता है।

4. डायबिटीज को दूर करता है

डायबिटीज के मरीजो के लिए भी नीम किसी वरदान से कम नहीं। अगर आप हर रोज खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करेंगे, तो इससे आपको फायदा होगा। नीम की पत्तियों से डायबिटीज रोगी (Diabetes atient) इंसुलिन की जरूरत को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

5. घाव ठीक करने में भी करता है मदद

अक्सर आपने सुना होगा कि नीम से घाव को ठीक किया जा सकता है। नीम में क तरह के एटीसेप्टिक गुण होते है, जो फोड़े और फुंसियों और घाव को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए आप इसे घाव के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

6. शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है

नीम के सेवन से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही ये विटामिन सी (vitamin C ) का भी बेहतरीन स्रोत है और इसमें मौजूद anti-inflammatory एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज शरीर को फायदा देती है। इसके साथ ही इससे खून भी साफ रहता है और ये ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है।

ऐसे बनाएं नीम का जूस

नीम का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीम की ताजी पत्तियों को लेकर इन्हें अच्छे से साफ करना है। इसके बाद इन पत्तियों को अच्छे से ब्लेंड कर लें और पानी में डालकर फिर अच्छे से पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को सूती कपड़े में रखकर इसका रस निकाल लें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also:Raghav-Parineeti के साथ वेडिंग रुमर्स पर तोड़ी चुप्पी, बोले- ‘जश्न का मौका आएगा’

Exit mobile version