Loneliness disorder symptoms

Loneliness Effects On Health : क्या अकेलापन शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत के लिए भी नुकसानदेह ?

Loneliness Effects On Health : मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, यानी उसके लिए अपने साथियों-परिजनों से बेहतर संबंध रखना जरूरी है। अगर आप इसमें असमर्थता पाते हैं तो कहीं ये अकेलेपन की समस्या का परिणाम तो नहीं है? अकेलापन जिसे लोनलीनेस (Loneliness symptoms) के रूप में जाना जाता है |

Loneliness Effects On Health

अगर यह दिक्कत लंबे समय तक बनी रहती है तो आपको अलर्ट हो जाने की आवश्यकता है। लोनलीनेस (Loneliness Effects On Health)को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारक माना जाता है। इतना ही नहीं अकेलापन आपमें समय से पहले मृत्यु के खतरे को भी बढ़ाने वाली स्थिति हो सकती है।

अकेलेपन के कारण होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों (Loneliness as a health issue)की गंभीरता को देखते हुए हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे ‘ग्लोबल हेल्थ थ्रेट’ के रूप में भी वर्गीकृत किया है।

अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग अकेलेपन में रहते हैं उनमें समय के साथ हृदय रोग और गंभीर मानसिक स्वास्थ्य विकारों (Loneliness disorder symptoms)के विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है। 

क्या है लोनलीनेस ? (What is loneliness?)

अकेलापन (Psychology of loneliness) केवल अकेले होने के बारे में नहीं है, कुछ लोग अकेलेपन में ही खुश होते हैं। यह समस्या तब बनती है जब आप किसी खास के साथ छोड़ जाने से परेशान होते हैं, बात तो करना चाहते हैं पर कर नहीं पाते।

What is loneliness

इस तरह का अकेलापन आपको काटने को दौड़ता है। यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारक हो सकती है। ये सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य (Loneliness and mental health) को ही नहीं प्रभावित करती है, इसका शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर हो सकता है।

Loneliness: Causes and Its Impact on Health

1) प्रतिरक्षा तंत्र हो जाती है कमजोर (How Loneliness Affects the Immune System)

यदि आप लंबे समय तक अकेले रहते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए बीमारी से लड़ने की क्षमता को कमजोर कर देती है। अकेलापन आपके शरीर के कुछ हार्मोनों को ट्रिगर करता है, जो तनाव (Loneliness can weaken your immune system) का कारण बनते हैं।

Loneliness  Causes and Its Impact on Health

स्ट्रेस हार्मोन का बढ़ना शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है, जिसके कारण आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। ये आपके संक्रामक रोगों के चपेट में आने के खतरे (How Loneliness Impacts the Immune System)को बढ़ाने वाली स्थिति भी हो सकती है।

2) रक्तचाप और हार्ट की समस्या (Loneliness is bad for the heart)

यदि आप अकेले हैं, खासकर यदि यह 4 साल या उससे अधिक समय तक बना रहता है तो इसके कारण आपको ब्लड प्रेशर की समस्या होने का जोखिम काफी अधिक (Loneliness Puts Your Heart at Risk)हो सकता है।

Loneliness is bad for the heart

हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक (Loneliness and heart disease)का जोखिम भी बढ़ जाता है जो वैश्विक स्तर पर मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। हार्ट की समस्या आपमें समय से पहले मृत्यु के खतरे को भी बढ़ाने वाली मानी जाती है। 

3) मानसिक विकार और अवसाद का जोखिम (Risk of mental disorders and depression to loneliness)

अकेलापन, शरीर के साथ -साथ आपके दिमाग को भी प्रभावित करता है। यदि आप अकेले हैं, तो आप अपने जीवन के बारे में बुरा महसूस करना शुरू कर सकते हैं और उदास (Loneliness and depression)हो सकते हैं।

Risk of mental disorders and depression to loneliness

ये स्थिति अवसाद के खतरे (Loneliness and Depression: Is There a Link?) को बढ़ाने वाली मानी जाती है। समय के साथ आप उन चीजों में कम रुचि लेना शुरू कर देते हैं जिनका आप आमतौर पर आनंद लेते थे। ये ऊर्जा और नींद में कमी जैसी समस्याओं को भी बढ़ाने वाली हो सकती है।

Read More : अगर आप का बच्चा भी तनाव में रहता है, तो अपनाये ये टिप्स!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *