maa वाउचर योजना

Rajasthan News: ‘मां वाउचर योजना ‘ से कैसे मिलेगा राजस्थानी महिलाओं को लाभ, जानिए क्या है योजना…

राजस्थान में गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से मिला है एक तोहफा, सरकार ने माँ वाउचर योजना शुरू करने की दी सौगात, जिसके तहत अब गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गुरुवार को सीएमआर में ‘मां वाउचर’ योजना शुरू करेंगे। योजना में दूर दराज और ग्रामीण क्षेत्रों में भी गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी की सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

bhajan lal sharma


राजस्थान सरकार ने अब गर्भवती महिलाओं के लिए एक नयी सौगात दी है, इसके तहत उन्होंने ‘मां वाउचर योजना ‘ शुरू करने की बात कही है, इस योजना के अंतर्गत हेल्थ सेक्टर में राज्य सरकार आज से नि:शुल्क सोनोग्राफी की शुरुआत करने जा रही है। बताया जा रहा है की मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गुरुवार दोपहर दो बजे सीएमआर से इस योजना की लांचिंग करेंगे। यह योजना इसी साल 8 मार्च से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बारां, भरतपुर फलौदी में शुरू की गई थी। अब सरकार इसका दायरा बढ़ाकर पूरे प्रदेश में इसे लागू करने जा रही है।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ, क्या होगी प्रक्रिया

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है की इसके माध्यम से राजकीय सोनोग्राफी केंद्रों के साथ-साथ निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर भी निःशुल्क सोनोग्राफी करवाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इसका लाभ उठाने के लिए गर्भवती महिलाओं को उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए QR कोड आधारित ई-वाउचर मिलेगा। जिसके बाद महिलायें उस वाउचर को देकर किसी भी सूचीबद्ध निजी सेंटर में वे निःशुल्क सोनोग्राफी करा सकेंगी। यदि डॉक्टर दोबारा सोनोग्राफी करवाने के लिए कहता है तो उसके लिए फिर से नि:शुल्क वाउचर दिया जाएगा

आधार , मोबाइल के माध्यम से मिलेगा लाभ, नियमित टेस्ट का रखना होगा
जानकारी के अनुसार, 84 दिन या उससे अधिक दिन की गर्भवती महिलाएं इस योजना के तहत फ्री सोनोग्राफी करवा सकती हैं। योजना का लाभ लेने के गर्भवती महिला को अपना जन आधार कार्ड और मोबाइल फोन लेकर चिकित्सा संस्थान पर जाना होगा। वहां ओटीपी के माध्यम से उन्हें SMS पर QR वाउचर जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता 30 दिन की होगी। अगर किसी वजह से तय समय में महिला सोनोग्राफी नहीं करा पाती हैं तो वह दोबारा चिकित्सा संस्थान पर जाकर उसकी अवधि 30 दिन तक के लिए और बढ़ा सकती हैं। हालांकि ऐसा सिर्फ एक बार ही किया जा सकेगा।

Read also: बजट-विकसित भारत के रोड मैप में महिलाओं को विशेष स्थान…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *