Site icon News Jungal Media

महिंद्रा ने बनाई सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार, इतने करोड़ है कीमत..

World Fastest Electric Car: इस कार का नाम बतिस्ता (Battista) है. यह दुनिया की सबसे फास्ट यानी सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार है. इस कार को महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना द्वारा बनाया गया है.

News Jungal desk: हैदराबाद ई-मोटर शो में भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक ऐसी कार उतार दी है, जिसने दुनियाभर के सभी कार निर्माताओं की नींद उड़ा दी है. महिंद्रा ने जिस गाड़ी से अब पर्दा उठाया है, वह एक इलेक्ट्रिक हाइपर कार है. इसकी खासियत यह है कि यह दुनिया की सबसे फास्ट यानी तेज इलेक्ट्रिक कार है, जिसको महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने बनाया है. इस कार का नाम बतिस्ता (Battista) रखा गया है.

18 करोड़ रूपये है बतिस्ता कार की कीमत

हाइपरकार बतिस्ता की कीमत 18 करोड़ रुपये रखी गई है. कंपनी ने पिछले ही साल कई देशों में इसकी डिलीवरी शुरू कर दी थी. पिनिनफेरिना बतिस्ता ने रफ्तार के कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसने एक्सीलेरेशन के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इसके अलावा कार को तेज रफ्तार में आसानी से रोका भी जा सकता है. कार की एक और खासियत यह है कि यह फोर-व्हील ड्राइव प्रदान करती है. यानी इसके चारों पहिए एक ही साथ घूमते हैं. इसमें लगे चारों इलेक्ट्रिक मोटर्स 1,900 hp का पावर आउटपुट और 2,300 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करते हैं.

350 किमी प्रति घंटा है इसकी टॉप स्पीड
पिनिनफेरिना बतिस्ता 350 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार से दौड़ सकती है. यह रफ्तार एक इलेक्ट्रिक व्हीकल के हिसाब से काफी तेज है. इसकी रफ्तार दुनियाभर की प्रसिद्ध तेज इलेक्ट्रिक कार लोटस इविजा इलेक्ट्रिक हाइपरकार और टेस्ला मॉडल एस प्लेड की भी टॉप स्पीड के बराबर है. कार की बैटरी पैक क्षमता 120 kWh है और इसमें 6960 लिथियम-आयन सेल हैं. कार की बैटरी इतनी बड़ी है कि सिर्फ बैटरी का वजन ही कार के एक तिहाई वजन के बराबर है. बैटरी का वजन लगभग 2 टन के आसपास है. इस कार को एक बार चार्ज करने पर 482 किमी तक चला सकते हैं.

सिर्फ 1.86 सेकंड में पकड़ लेती है 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
इसमें एक बेस्पोक चेसिस और सस्पेंशन ट्यूनिंग है, जिसका मतलब है कि इसे खराब रास्तों पर आराम से चलाया जा सकता है. लॉन्च करने से पहले कार को हजारों किलोमीटर चलाकर चेक भी किया जा चुका है. कंपनी के मुताबिक, बतिस्ता सिर्फ 1.86 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 4.75 सेकंड में 0-200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. कार की एक और खासियत यह है कि जितनी तेजी के साथ इसे चलाया जा सकता है, उतनी ही जल्दी इस पर काबू भी पा सकते हैं. अगर इसकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा है तो सिर्फ बेक्र लगाने पर 31 मीटर चलने पर यह पूरी तरह रुक जाएगी. यह भी एक रिकॉर्ड है.

Read also: Paytm UPI से लिंक कर सकेंगे RuPay Credit Card, पड़ोस की दुकान पर क्रेडिट कार्ड से करें पेमेंट

Exit mobile version