मेकअप ब्रश में होता है टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया, नई स्टडी का खुलासा

Makeup Brush Hygiene एक नए शोध से पता चलता है कि मेकअप करने के लिए आप जिन ब्रशेज़ का इस्तेमाल करती हैं वो टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदे होते हैं। यानी टॉयलेट सीट पर इन मेकअप ब्रश (makeup brush) की तुलना काफी कम बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

News Jungal Desk : एक नई स्टडी बताती है कि आपके मेकअप ब्रश (makeup brush) पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदगी होती है। इसलिए अगली बार जब भी आप मेकअप ब्रश (makeup brush) का इस्तेमाल करें, तो सुनिश्चित करें कि वह अच्छी तरह से साफ हों।

शोध में पाया गया कि मेकअप करने के बाद अगर हम ब्रश को साफ नहीं करते, तो उनमें बैक्टीरिया (bacteria) की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है। बैक्टीरिया की मात्रा टॉयलेट सीट जितनी या उससे ज्यादा होती है।

कॉस्मेटिक टूल ब्रैंड स्पेक्ट्रम कलेक्शन के द्वारा की गई इस स्टडी से पता चला कि आप चाहे मेकअप ब्रश (makeup brush) को कहीं भी रख रहे हों, अगर वे गंदे हैं तो उनमें बैक्टीरिया (bacteria) की मात्रा आपको हैरान कर देगी। शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए साफ और गंदे मेकअप ब्रश (makeup brush) के स्वैब लिए। इन ब्रश को कई तरह के स्टोरेज में रखा गया, जैसे बेडरूम, मेकअप बैग, दराज़ और ब्रश के बैग औक बाथरूम में।

जब टॉयलेट सीट के सैम्पल के साथ इन मेकअप ब्रश के सैम्पल की तुलना की हई, तो बैक्टीरिया (bacteria) की मात्रा या तो सामान्य थी या फिर टॉयलेट सीट से ज्यादा थी। साफ मेकअप ब्रश (makeup brush) में गंदे ब्रश के मुकाबले काफी कम बैक्टीरिया (bacteria) थे

कॉस्मैटिक वैज्ञानिक कार्ली मिस्लेह ने स्पेक्ट्रम कलेक्शन को कहा कि मेकअप ब्रश (makeup brush) के जरिए चेहरे से बैक्टीरिया, (bacteria) डेड स्किन सेल्स और तेल प्रोडक्ट तक पहुंच जाता है।

हालांकि, जरूरी नहीं कि सभी तरह के बैक्टीरिया (bacteria) नुकसान पहुंचाएं। लेकिन अगर आप रोज गंदे ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे एक्ने हो सकता है या स्किन (Skin) की दिक्कत बिगड़ सकती है।

Disclaimer संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी (Responsibility ) लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है, अपने स्किन केयर या हेयर केयर में किसी भी तरह के बदलाव करने से पहले आप एक्सपर्ट से बात कर

Read also : सपा MLA शहजिल इस्लाम की बढ़ेंगी मुश्किलें, चुनावी आयकर हलफनामे की दोबारा होगी जांच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *