किन्नर कल्याण योजनाओं को लेकर मंत्री से मिलीं मन्नत मां…

News jungal desk: कानपुर। किन्नरों के सामाजिक उत्थान एवं कल्याण योजनाओं में जिलास्तर पर सक्रिय भागीदारी को लेकर अखिल भारत किन्नर महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलामुखी किन्नर मन्नत मां ने समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण से उनके कार्यालय में भेंट करके ज्ञापन सौंपा। मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया किन्नर कल्याण की दिशा में काफी कार्य हुआ है। संबंधित योजनाओं में हर स्तर पर किन्नरों की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने पर वह सहमत हैं।

इसके लिए जिला समाज कल्याण अधिकारियों को समय-समय पर इस दिशा में चर्चा होती है। किन्नर समाज के लोग उनसे कभी भी संपर्क कर सकते हैं। किन्नर कल्याण बोर्ड की बैठकें हो रही हैं। मन्नत मां ने कहा कि जिलास्तर पर भी बोर्ड के सदस्य व समाज कल्याण अधिकारी किन्नरों की सुविधाओं पर सक्रिय रहें तो छोटी छोटी समस्याएं भी हल हो जाएंगी। किन्नर कल्याण की योजनाओं पर जिला समीक्षा बैठकों की रिपोर्ट मंत्री स्तर तक भेजी जाएं। राज्य महिला अयोग की तर्ज़ पर किन्नर कल्याण बोर्ड के सदस्य जिलों में संचालित योजनाओं और शिकायतों के निदान को लेकर समीक्षा बैठक करें।


मन्नत ने मंत्री असीम अरुण को बताया कि किन्नरों को पहचान पत्र, सार्वजनिक स्थल पर पृथक शौचालय, आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, पुलिस सुरक्षा के लिए थानों में सुरक्षा सेल, जिलों में आवास व्यवस्था, मुफ्त शिक्षा के लिए प्रवेश को लेकर आदेश पारित करें। उन्होंने किन्नर कल्याण कार्यों में तेजी से हो रही प्रगति के लिए सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि किन्नरों की गणना, बोर्ड से जुड़ने के लये सोशल मीडिया में फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पेज के साथ ही पृथक वेब साइट भी हो ताकि जरूरी सूचनाएं साझा की जा सके। किन्नरों के लिए पेंशन की व्यवस्था की जाय तथा जिलों में गरिमा भवन बनाये जाएं। किन्नर उद्यमिता के लिए एमएसएमई की योजनाओं में प्राथमिकता देने की जरूरत है। किन्नर महासभा अध्यक्ष भाजपा की वरिष्ठ नेता मन्नत ने सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियों को जिला स्तर पर किन्नर महोत्सव आयोजित कराएं जाएं।

किन्नर कल्याण पर सरकार गंभीर


समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि किन्नर कल्याण की योजनाएं सख्ती से लागू किये जाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। समीक्षा बैठक भी की जा रही हैं। उनकी सामाजिक सुरक्षा और शिकायतों का निराकरण भी प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *