Site icon News Jungal Media

मेरठ : एक बेटी दोनों हाथों से एक ही समय में दो अलग-अलग भाषाओं को लिखने में सक्षम है

अभी तक आपने तमाम ऐसे स्टूडेंट को देखे होगा, जो कि राइट या लेफ्ट हैंड से लिखना जानते हैं. वहीं, मेरठ की रहने वाली तेजस्विनी त्यागी राइट व लेफ्ट हैंड से एक साथ दर्पण की भाषा में लिखना जानती हैं. यही नहीं, वह इसे पढ़ भी लेती हैं.

News jungal desk : मारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है और देशभर में विभिन्न उदाहरण आपको ऐसे देखने को मिलेंगे,जो सभी को अचंभित कर देते हैं । और कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ में भी देखने को मिल रहा है । जहां एक बेटी दोनों हाथों से एक ही समय में दो अलग-अलग भाषाओं को लिखने में सक्षम है. इतना ही नहीं हिंदी और इंग्लिश को एक ही समय में उल्टा सीधा लिखना जानती है. दरअसल मेरठ के पंचशील नगर में रहने वाली तेजस्विनी त्यागी मात्र 4 साल की उम्र से ही इस तरीके से लिखती आ रही है ।

तेजस्विनी ने खास बातचीत में बताया कि वह 4 साल की उम्र से ही इस तरीके से लिखना जानती हैं. जब पहले वह लिखती थीं, तो परिवार द्वारा कोई खास ध्यान नहीं दिया गया. बचपन में बच्चे इसी तरीके से लिखते हैं, लेकिन उनका यह सिलसिला चलता गया. वह दोनों हाथों से एक ही समय में दो अलग-अलग भाषाओं को लिखने में भी सक्षम हैं. उन्होंने बताया कि वह हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत को लिखना जानती हैं. एक तरफ जहां वह इंग्लिश, तो दूसरी तरफ हिंदी की किताब रखती हैं. इसके बाद दोनों ही विषय को उल्टा और सीधा लिखती हैं.

लिखने के बाद पढ़ भी लेती हैं तेजस्‍वी
वैसे जो उल्टा लिखा जाता है, उसे पढ़ने के लिए हमें दर्पण की सहायता लेनी होगी. हालांकि विशेष प्रतिभा की धनी यह बेटी जिस तेजी से लिखती है, उसी तेजी से उन दोनों भाषाओं को पढ़ना भी जानती हैं. बताते चलें कि तेजस्वी ने 12वीं क्लास पास की है. उनकी इस प्रतिभा को लेकर मेरठ की कई संस्थाओं द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया गया है. वहीं, तेजस्विनी त्‍यागी ने कहा कि मैं नीट की तैयारी कर डॉक्टर बनना चाहती हूं.

Read also : दिल्ली : घर के बाहर टहल रही महिला न्यायाधीश से बड़ी लूट,पुलिस ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. देशभर में विभिन्न उदाहरण आपको ऐसे देखने को मिलेंगे,जो सभी को अचंभित कर देते हैं. कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ में भी देखने को मिल रहा है. जहां एक बेटी दोनों हाथों से एक ही समय में दो अलग-अलग भाषाओं को लिखने में सक्षम है. इतना ही नहीं हिंदी और इंग्लिश को एक ही समय में उल्टा सीधा लिखना जानती है. दरअसल मेरठ के पंचशील नगर में रहने वाली तेजस्विनी त्यागी मात्र 4 साल की उम्र से ही इस तरीके से लिखती आ रही हैं.blob:https://hindi.news18.com/d50d2cb3-5344-49b8-883f-b1452de94fa9

Exit mobile version