मानसून पर मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट, जानें कब होगी झमाझम बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 48 घंटों में मॉनसून केरल में दस्‍तक दे सकता है. IMD का कहना है कि अगले 48 घंटों में केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं ।

मॉनसून (Monsoon) का इंतजार खत्‍म होने जा रहा है । भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 48 घंटों में मॉनसून केरल में दस्‍तक दे सकता है. IMD का कहना है कि अगले 48 घंटों में केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं ।

मौसम विभाग के अनुसार केरल में 7-8 जून को मानसून के आने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अरब सागर के ऊपर पछुआ हवाएं बढ़ रहीं हैं। साथ ही मानसून के लिए परिस्थितियां भी अनुकूल हो रही हैं। बादल छाए हुए हैं। जल्द ही तेज चक्रवाती हवाएं केरल तट की ओर मानसून को आगे बढ़ा सकती हैं। दक्षिणी अरब सागर के ऊपर पश्चिमी हवाएं 2.1 किमी ऊपर तक चल रहीं हैं। चक्रवात सर्कुलेशन से बादल एक साथ हो जाते हैं और उसी क्षेत्र में केंद्रित रहता है। IMD के अनुसार अगले दो-तीन दिन में केरल में मानसून दस्तक दे सकता है। यानि की इसका मतलब है 7-8 जून को केरल तट पर झमाझम बारिश होगी।

मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर के बीच देश में मॉनसून की बारिश सामान्य रहने का पूर्वानुमान जताया है। देश के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़े :- मनीष सिसोदिया को याद कर भावुक हुए अरविंद केजरीवाल, आंखों से छलके आंसू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *