Neet 2024 supreme court latest news

Neet Result 2024 Controversy : सरकार ने नीट परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों का जवाब देते हुए मामले की जांच के लिए एक नई समिति का गठन किया..

Neet Result 2024 Controversy : NEET 2024 शिक्षा मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय (suchna prasaran mantralaya) के सचिवों के साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक ने शनिवार को पूरे मामले पर नए सिरे से स्थिति स्पष्ट की और कहा कि नीट परीक्षा में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है।

महानिदेशक ने कहा कि विवाद केवल छह केंद्रों के करीब 1600 छात्रों को ग्रेस अंक देने को लेकर है , जिन्हें परीक्षा में समय की कमी (Neet Result 2024 Controversy) के कारण अंक दे दिए गए ।

Neet Result 2024 Controversy

मेडिकल में दाखिले से जुड़ी नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेस एक्जाम) परीक्षा में गड़बड़ी के लग रहे आरोपों के तूल पकड़ने और उसे लेकर तेज हुई सियासत को थामने के लिए सरकार ने मोर्चा संभाला है। शिक्षा मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिवों के साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक ने शनिवार को पूरे मामले पर नए सिरे से स्थिति स्पष्ट की और कहा कि नीट परीक्षा (neet 2024 latest news)में कहीं कोई भी गड़बड़ी नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि विवाद सिर्फ छह केंद्रों के करीब 1600 छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने का है , जिन्हें परीक्षा में समय कम होने के कारण ये अंक दिए गए थे । इस संबंध में संघ लोक सेवा आयोग (union public service commission) के पूर्व अध्यक्ष की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की गई है , जो पूरे मामले की नए सिरे से जांच करेगी ।

समिति इस मामले में एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी । माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए) या तो इन्हें ग्रेस मार्क्स जारी कर सकती है या फिर इन सभी छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दे सकती है ।

तय समय पर होगी काउंसलिंग (NEET 2024)

नीट से जुड़े विवाद को लेकर पत्रकारों से चर्चा में शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) में उच्च शिक्षा सचिव संजय मूर्ति ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू के साथ कहा कि इस विवाद से काउंसलिंग प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी । यह तय समय पर ही होगी , ऐसा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( एनटीए ) के महानिदेशक सुबोध सिंह ने बताया ।​​​​​​​

NEET 2024

नीट में एक साथ 67 छात्रों के 720 मे से 720 अंक आने पर एनटीए महानिदेशक ने उठ रहे सवालों पर स्थिति को स्पष्ट किया और कहा कि इनमें से 44 छात्र तो फिजिक्स के एक सवाल के दो सही विकल्प होने के चलते बाद में सभी को उस सवाल के अंक दिए जाने और समय कम मिलने के चलते मिले ग्रेस मा‌र्क्स (Grace marks controversy) के चलते पूरे अंक प्रदान किए गए।

इस दौरान छह केंद्रों के छात्रों को ग्रेस अंक दिए गए हैं , जिनमें छत्तीसगढ़ के बालोद और दंतेवाड़ा के दो केंद्र , हरियाणा के बहादुरगढ़ , चंडीगढ़, मेघालय और गुजरात के सूरत शामिल हैं ।

कम समय के चलते मिला ग्रेस मार्क्स (NEET 2024 controversy)

इन केंद्रों पर गलत प्रश्नपत्र वितरित होने के कारण छात्रों को बाद में दूसरा प्रश्नपत्र दिया गया , जिससे परीक्षा के लिए कम समय मिला । एनटीएजी महानिदेशक ने बताया कि छात्रों ने परीक्षा समाप्त होने के बाद शिकायत दर्ज (NEET Result 2024 Controversy Explained)कराई थी । जिसके बाद जांच की गई और पाया गया कि उनकी शिकायत सही थी ।

ऐसे में छात्रों को इस नुकसान की भरपाई के लिए एक समिति बनाई गई , जिसने हाईकोर्ट के पिछले फैसले के आधार पर ग्रेस मार्क्स (NEET 2024 Result Scam) देकर इस नुकसान की भरपाई करने का सुझाव दिया । बाद में एक निश्चित मानक के तहत इन सभी लगभग 1600 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए ।

NEET 2024 controversy

इसके चलते ही कुछ छात्रों के नंबर 718 और 719 भी मिले थे। हालांकि एनटीए (NTA NEET) ने ग्रेस मा‌र्क्स देने के न्यूनतम और अधिकतम अंक की जानकारी से जुड़े सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया। गौरतलब है कि नीट परीक्षा का परिणाम चार जून को ही लोकसभा चुनाव के नतीजों के दिन ही कर दिया गया था।

एनटीए (national testing agency (nta)) ने इसका भी जवाब दिया और कहा कि वह काफी पहले ही नीट परीक्षा परिमाण घोषित करने की तारीखों की ऐलान कर चुके थे। ऐसे में उन्हें तय सयम पर ही घोषित करना ठीक समझा। देरी करने का कोई आधार नहीं था।

23 लाख छात्रों ने दी थी नीट की परीक्षा (NEET-UG 2024) :

नीट-यूजी 2024 (NEET (UG) 2024) में शामिल होने के लिए कुल 24 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था , लेकिन इनमें से 23 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए ।

neet reexam 2024

देशभर के 571 शहरों और देश के बाहर 14 शहरों के 4750 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित NEET परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा छात्र उत्तीर्ण हुए हैं । एनटीए ने सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया था ।

Read also : मोदी 3.0 कैबिनेट में किसे मिलेगा कौन सा मंत्रालय ? नवनिर्वाचित भाजपा सांसदों की बैठक आज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *