Site icon News Jungal Media

नील मोहन बने Youtube के नए सीईओ, किया भारत का नाम रोशन, जानें सफलता की पूरी कहानी..

You Tube CEO: भारतीय मूल के 49 वर्षीय नील मोहन (Neal Mohan) को टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ है जिस कारण वे बिजनेस स्ट्रैटजी बनाने में माहिर हैं. अभी तक के कार्यकाल के दौरान उन्होंने यूट्यूब (You Tube) की पॉलिसी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. फिलहाल नील अपने परिवार के साथ सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका) में रहते हैं.

News Jungal National desk: आज पूरे विश्व में भारतीयों का जलवा देखने चारों ओर देखने को मिल रहा है. शक्तिशाली देशों के महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों के CEO तक भारतीय मौजूद हैं. इसी कड़ी में अब यूट्यूब (YouTube) जैसे पॉपुलर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के CEO भी भारतीय मूल के नील मोहन बन चुके हैं. भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) नागरिक नील मोहन (Neal Mohan) यूट्यूब (Youtube) के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनेंगे. नील मोहन अब सुजान वोजसिकी की जगह लेंगे. सुसान वोजसिकी व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए यूट्यूब के CEO पद से इस्तीफा दे चुके हैं. ट्विटर पर यूट्यूब क्रिएटर्स ने वोजसिकी (Wojcickis) के इस्तीफे की जानकारी दी और ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब में उनके योगदान देने के लिए उन्हें काफी धन्यवाद दिया.

नील मोहन वर्तमान में यूट्यूब में प्रोडक्ट अधिकारी हैं जो लंबे समय तक सुसान वोजसिकी के सहयोगी रह चुके हैं. नील मोहन ने 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक किया हुआ है जिसके बाद उन्होंने साल 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से अपना MBA पूरा किया. नील मोहन ने साल 2008 में गूगल जॉइन किया था. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए.

गूगल जैसी बड़ी कंपनी के साथ भी कर चुके हैं काम
यूट्यूब से जुड़ने से पहले नील गूगल में वरिष्ठ उपाध्यक्ष (SVP), डिस्प्ले (Display) और वीडियो विज्ञापन में शामिल थे. साल 2015 में नील यू ट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर बना दिए गए. नील ने अपने शुरुआती करियर में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में इंटर्नशिप भी की है. यूट्यूब (You Tube) में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में कार्य करते हुए वे शॉर्ट्स, म्यूजिक और सब्सक्रिप्शन पर महत्वपूर्ण योगदान दे चुके हैं.

भारतीय मूल के 49 वर्षीय नील मोहन को टेक्नोलॉजी की काफी अच्छी समझ है. वो बिजनेस स्ट्रैटजी बनाने में माहिर माने जाते हैं. अभी तक के कार्यकाल के दौरान उन्होंने यूट्यूब की पॉलिसी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. फिलहाल नील अपने परिवार के साथ सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका) में रहते हैं. नील को इससे पहले कई बड़ी कंपनियों ने ऑफर किया लेकिन वो यूट्यूब में ही बने रहे.

Read also: खिलाड़ियों पर विवादित खुलासे के बाद चेतन शर्मा ने चीफ सेलेक्टर पद से दिया इस्तीफा

Exit mobile version