New Gold Hallmark: आज से लागू नया हॉलमार्क, सोने की खरीद और बिक्री के बदलेंगे नियम

New Hallmark 6-Digit Huid Gold Tag आज से आपका सोना और उससे बनी हुई ज्वेलरी खरीदने का पूरा एक्सपीरियंस बदल जाएगा क्योंकि 1 अप्रैल यानी आज से नया हॉलमार्क का नियम लागू हो रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

News Jungal Media desk: 1 अप्रैल से कई नियमों में बदलाव हो गया है। इसमें सोने की खरीद और बिक्री से जुड़ा एक नियम भी शामिल है। नए नियम के लागू होने के बाद बिना हॉलमॉर्क वाली कोई भी ज्वेलरी बाजार में बाजार में नहीं बेची जा सकेगी। इसके साथ आज से छह अंकों वाला हॉलमार्क नियम भी लागू हो जाएगा। आइए जानते हैं कि नए नियम का लोगों पर क्या असर पड़ेगा।

हॉलमार्क के बिना नहीं मिलेगा सोना

नए नियम के लागू होने के बाद अब कोई भी दुकानदार बिना हॉलमार्क के सोना नहीं बेच पाएगा। ऐसा करने पर उस पर जुर्माना लग सकता है। हॉलमार्क एक अल्फान्यूमेरिक कोड होता है, जो हर ज्वेलरी पर अलग-अलग होता है।

धोखाधड़ी की संभावना होगी कम

नए नियम लागू होने के बाद लोगों के साथ घोटाला या फिर धोखाधड़ी होने की संभावना कम हो जाएगी। हॉलमार्क के साथ यह भी लिखा होगा कि ज्वेलरी में सोना कितने कैरेट का लगा हुआ है। इस यूनिक कोड के माध्यम से ज्वेलरी को ट्रेस करना भी आसान होगा।

नया हॉलमार्क हुआ अनिवार्य

सरकार की ओर से 2021 में छह अंकों का हॉलमार्क नंबर जारी किया गया था। इसके बाद से बाजार में पुराना और नया दोनों ही हॉलमार्क चल रहे थे। नया हॉलमार्क पुराने की अपेक्षा अधिक सुरक्षित होने के कारण अनिवार्य कर दिया गया है।

सोने के बिस्किट और सिक्कों पर भी होगा लागू

सोने से बनी हुई ज्वेलरी पर ही नहीं नया हॉलमार्क सोने के बिस्किट और सिक्कों पर भी जारी होंगे। नए हॉलमार्क का उद्देश्य सोने की प्रमाणिकता बताना है।

पुराना सोना है तो क्या करें

अगर आपके आप पुराना सोना है, तो आपको किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि पुराने हॉलमार्क वाली ज्वेलरी को ग्राहक आसानी से बेच सकते हैं।

Read also: बिहार के सासाराम जिले में हिंसा के कारण धारा 144 लागू, इंटरनेट बैन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *