New governor appointment 2024 list

New Governor List 2024 : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 6 नए राज्यपालों की नियुक्तियां की और 3 राज्यपालों की जगह में परिवर्तन किया

New Governor List 2024 : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से बनवारीलाल पुरोहित (Shri Banwarilal Purohit) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

New Governor List 2024

राष्ट्रपति भवन ने घोषणा की है कि प्रमुख राज्यपाल नियुक्तियों के तहत लक्ष्मण प्रसाद आचार्य (Laxman Acharya) को असम का राज्यपाल बनाया गया है तथा उन्हें मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है, जबकि गुलाब चंद कटारिया को बनवारीलाल पुरोहित की जगह पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है।

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) की ओर से शनिवार रात जारी विज्ञप्ति के अनुसार, आचार्य ने कटारिया का स्थान लिया है, जिन्हें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (New Governor List 2024) ने पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक के पद से पुरोहित (banwari lal purohit) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

read more : Budget 2024-25 : 3 से 5 लाख तक मिल सकती है टैक्‍स में छूट ? न्‍यू टैक्‍स रिजिम को लेकर हो सकता है ये बड़ा ऐलान

बयान में कहा गया, “सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।”

New Governor List

अनुसुइया उइके पिछले साल फरवरी से मणिपुर के राज्यपाल के रूप में कार्यरत हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वरिष्ठ भाजपा नेता ओम प्रकाश माथुर (Om Prakash Mathur) सिक्किम के नए राज्यपाल होंगे।

झारखंड के राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन, जो तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे, को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान राज्यपाल रमेश बैस का स्थान लेंगे।

read more : Economic Survey 2024 : सर्वे से हुए खुलासा दो में से एक युवा के पास कॉलेज पास कर जॉब के लिए जरुरी योग्यता नहीं

New Governor List

पूर्व केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार, राधाकृष्णन के स्थान पर झारखंड के नए राज्यपाल होंगे।

त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा तेलंगाना के नए राज्यपाल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्वस्त सहयोगियों में से एक पूर्व आईएएस अधिकारी के कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी।

New governor appointment 2024 list

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन ने एक दशक से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद 30 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

महाराष्ट्र के वरिष्ठ भाजपा नेता हरिभाऊ किसनराव बागड़े को कलराज मिश्र की जगह राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त (New governor appointment 2024 list) किया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि असम से पूर्व लोकसभा सदस्य रमेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, और कर्नाटक के मैसूर से पूर्व लोकसभा सदस्य सीएच विजयशंकर मेघालय के राज्यपाल होंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू (Droupadi Murmu) के बयान में कहा गया है कि ये नियुक्तियां उनके संबंधित कार्यालयों का कार्यभार संभालने की तारीख से प्रभावी होंगी।

read more : Budget 2024 Big Points : जानिए बजट से आम जनता के लिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *