PM Modi Oath Ceremony

भारत में लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बातचीत की। मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह (PM Swearing-In Ceremony) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने भी इसे स्वीकार कर लिया। वहीं, पीएम ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से भी फोन पर बातचीत की।

PM Swearing-In Ceremony

News jungal desk: भारत में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को लोकसभा चुनाव में कुल 293 सीटें मिलीं और इसके साथ ही भारत के पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर एनडीए का नेता चुना गया। इसके साथ ही सभी घटक दलों ने अपने समर्थन का पत्र सौंप दिया है। अब मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में 8 जून को शपथ ले सकते हैं।

शपथ ग्रहण समारोह (PM Swearing-In Ceremony) को भव्य बनाने की तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं। इसमें विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इनमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाने की तैयारी है।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे कई मुख्य अतिथि

जानकारी के अनुसार मुताबिक, पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बात की। मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह (PM Swearing-In Ceremony) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने इस आमंत्रण को स्वीकार भी कर लिया है ।

वहीं, पीएम ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से भी फोन पर बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया जाना तय है। 

वहीं, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने कहा कि विक्रमसिंघे ने फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी। इन दोनों के बीच हुई बातचीत के दौरान नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है । 

आपको बता दें कि 2014 में जब pm मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सात देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था। वहीं, 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बिम्सटेक देशों के नेताओं ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।

कई अन्य देश के बड़े बड़े नेताओं ने भी दी मोदी को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बधाई दी है। पुतिन ने मोदी को फोन पर बधाई देते हुए वैश्विक नेता बताया।

उधर, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू, यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेंस्की, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे व नेपाली पीएम पुष्य कमल दहल ‘प्रचंड’ समेत विश्व के कई नेताओं ने मोदी के साथ मिलकर काम करने की इच्छा भी जताई। अमेरिका ने सफल चुनाव के लिए भारत सरकार और देश की जनता की प्रशंसा की। सभी ने स्वीकार किया कि मोदी वैश्विक नेता हैं।

नेतन्याहू का हिंदी में बधाई संदेश

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी देश के प्रधानमंत्री मोदी को लगातार तीसरी बार हुई इस जीत पर बधाई देते हुए अपने एक्स एकाउंट पर हिंदी में लिखा, बधाई हो… इसके साथ ही उन्होंने लिखा, मैं भारत के साथ दोस्ती और नई ऊंचाइयों पर जाने के लिए बेहद उत्सुक हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी मोदी को बधाई देते हुए कहा, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता के साथ काम करना सौभाग्यशाली होगा। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ भी की |

Read also: बिहार बना किंग मेकर तेजस्वी ने रखी अपनी 3 डिमांड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *