अब लड़कियों को मिलेंगे 51,000 रुपये, जानिए कैसे

Sarkari Yojana: सरकारी योजना के तहत लड़कियों को 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। आवेदन कैसे करेंगे इसपर मारें एक नजर।

News Jungal Desk :– लड़कियों को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को समर्थन देने के लिए देश भर में कई सरकारी पहलें लागू की जा रही हैं। इन पहलों में एक उल्लेखनीय योजना मौजूद है जिसके तहत girls की Marriage को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से 51 thousand rupees की राशि दी जाती है।

सरकार ने विभिन्न सामाजिक समूहों को लक्षित करने वाली कई योजनाओं की स्थापना की है। विशेष रूप से, लड़कियों की शादी के खर्च के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ऐसा ही एक कार्यक्रम तैयार किया गया है।

‘आशीर्वाद योजना’ नामक यह योजना पंजाब सरकार की पहल है। पहले इसे शगुन योजना के रूप में जाना जाता था, इसका उद्देश्य उन युवतियों को समर्थन देना है जो 18 वर्ष की आयु तक पहुंच चुकी हैं। इसके बाद उन्हें 51 हजार रुपये की पर्याप्त राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के दायरे में न केवल Punjab के निवासी बल्कि अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ा वर्ग (बीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के परिवार भी शामिल हैं। अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के कल्याण विभाग के सहयोग से, राज्य सरकार सक्रिय रूप से इन पृष्ठभूमि के पात्र परिवारों की सहायता करने में लगी हुई है।

पहले, इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता 21,000 रुपये थी। हालांकि, july 2021 तक, राशि को बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दिया गया है।

how to apply

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, इच्छुक व्यक्ति अपने apply offline जमा करने का विकल्प चुन सकते हैं। वे राज्य सरकार की आधिकारिक Website पर जाकर और अपेक्षित प्रपत्र download करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार प्रपत्र विधिवत पूरा हो जाने के बाद, इसे आगे की प्रक्रिया के लिए संबंधित विभाग को प्रस्तुत कर दिया जाता है।

Read also : Zara Hatke Zara Bachke ने बॉक्स ऑफिस पर10वें दिन मचाया धमाल, 50 करोड़ का आकंड़ा पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *