अब भारत पर भी मंडराने लगा भूकंप का खतरा, वैज्ञानिक ने जताई आशंका

6 फरवरी को आये भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई. इसमें 47,000 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है. अब भारत को लेकर एक्सपर्ट ने बड़ी चेतावनी (India Earthquake Alert) दी है. एक्सपर्ट ने कहा है कि मालय पर तनाव का जमाव हो रहा है और बड़े भूकंप की संभावना बढ़ती जा रही है

News Jungal desk : एक प्रमुख मौसम वैज्ञानिक और भूवैज्ञानिक विशेषज्ञ ने चेतावनी दिया है कि भारतीय टेक्टोनिक प्लेट (Indian tectonic plate) हर साल लगभग 5 सेमी आगे बढ़ रही है । और जिससे हिमालय के साथ तनाव बढ़ रहा है और बड़ी घटनाओं की आशंका बढ़ रही है । आने वाले दिनों में यह भयंकर भूकंप (India Earthquake Alert) का रूप ले सकता है । और वैज्ञानिक ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हिमालय क्षेत्र पर तनाव का जमाव हो रहा है और बड़े भूकंप की आशंका बढ़ती जा रही है ।

हैदराबाद स्थित नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनजीआरआई) के मुख्य वैज्ञानिक और भूकंपविज्ञानी डॉ. एन पूर्णचंद्र राव ने बोला कि, ‘पृथ्वी की सतह में विभिन्न प्लेटें शामिल हैं जो लगातार गति में हैं । भारतीय प्लेट हर साल लगभग 5 सेमी आगे बढ़ रही है । और जिसके परिणामस्वरूप हिमालय पर तनाव बढ़ता जा रहा है और भारत पर बड़े भूकंप का खतरा मंडरा रहा है ।

मुख्य वैज्ञानिक ने बोला कि , ‘हमारे पास उत्तराखंड में 18 सिस्मोग्राफ स्टेशनों का एक मजबूत नेटवर्क है । और इस क्षेत्र को हिमाचल और उत्तराखंड सहित नेपाल के पश्चिमी भाग के बीच भूकंपीय अंतराल के रूप में संदर्भित किया जाता है । और भूकंप का बड़ा खतरा है जो किसी भी समय आ सकता है. । मालूम हो कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बोला कि सोमवार को रात 10.38 बजे धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश से 56 किलोमीटर उत्तर में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया है । एजेंसी ने बोला कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था ।

वहीं 19 फरवरी को आंध्र प्रदेश के एनटीआर जिले के नंदीगामा शहर में भूकंप आया था और हालांकि इस भूकंप में किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है ।

Read also : UP Budget 2023: यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट जाने छात्र और युवाओं के लिए क्या है घोषणाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *