अब मोबाइल पर नहीं आएंगे स्पैम कॉल और मैसेज, सरकार ने निकाली नई तरकीब

News Jungal Desk : अनोन नम्बरों से आने वाली कॉल और मैसेजों से लोगों को राहत दिलाने के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India (TRAI)) ने आज यानि 1 मई, 2023 से नए नियम लागू किये हैं। इस नियम को लागू करने का मुख्य़ कारण है, लोगों को अनचाहे या स्पैम कॉल और मैसेजों से छुटकारा दिलाना और उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी और उत्पीड़न Harassment से बचाना।

इस नए नियम के चलते सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को अपने कॉल और SMS में AI स्पैम फ़िल्टर (spam filter) लगाने होंगे। ये फ़िल्टर अलग अलग जगहों या स्त्रोतों से आने वाले उन नकली और प्रमोशनल कॉल व मैसेज को. जिन्हें ठग लोगों का पैसा लूटने या अन्य तरीकों से उन्हें प्रताड़ित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, पहचान कर उन स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के उद्देश्य से बनाये गए हैं।

TRAI ने नए नियम लागू कर दिए हैं, जिनके चलते भारतीय टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio, Vodafone Idea, BSNL को अपने कॉल और SMS सर्विस में AI स्पैम फ़िल्टर लगाना अनिवार्य होगा। इन फ़िल्टरों के साथ लोग ऑनलाइन पैसों की ठगी से भी बच सकेंगे और अनचाहे और तंग करने वाले मैसेज व कॉल्स से भी।

एयरटेल (Bharti Airtel) व रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने इस नए नियम को मानने के लिए हामी भी भर दी है। Airtel इस नए नियम पर अपनी सहमति आधिकारिक रूप से भी दर्ज कर चुका है, जबकि Jio की तरफ से बस बयान आना बाकी है।

यह भी पढ़े : हाई कोलेस्ट्रॉल से पाए मुक्ति? सत्तू के साथ रोज करें इस चीज का सेवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *