Site icon News Jungal Media

OMG : कभी दर्द महसूस तक नही होता,भले हाथ-पैर कट जाए, लेकिन कराहेंगी नहीं

चोट लगने पर हमें और आपको दर्द होता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी मह‍िला भी हैं, जिनका हाथ पैर भी काट दिया जाए तो दर्द नहीं होता. आग में फेंक दिया जाए तो भी दर्द का अहसास नहीं होता..

News Jungal Desk : यदि आपको कभी भी चोट लगे तो दर्द होता है और आप उस दर्द से कराह उठते हो । लेकिन एक दुर्लभ इंसान है जो कभी भी दर्द का एहसास तक नही होता है । दुनिया में एक ऐसी महिला है जिसको कभी दर्द का एहसास तक नही होता है ।चाहे उन्हें जितना काटो चाहे टुकड़े टुकड़े कर दें कोई या खौलते पानी या तेल में वो अपना हाथ डाल दें. वो अंगारों पर चलें. यहां तक कि अगर बेहोश किए बिना उनका ऑपरेशन surgery कर दिया जाए तो भी वो कोई दर्द महसूस नहीं करेंगी.

न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, स्कॉटलैंड की 74 वर्षीय जो कैमरन एक दुर्लभ जेनेटिक बीमारी की श‍िकार हैं.ऐसी दुर्लभ बीमारी है कि. उनकी हड्ड‍ियां टूटीं, ऑपरेशन हुए, कार हादसों में कई बार उनके शरीर की नसें फट गईं, लेकिन उन्‍हें कभी दर्द महसूस ही नहीं हुआ. डॉक्‍टरों के मुताबिक, इसकी वजह एक जन्‍मजात बीमारी एनाल्जेसिया (analgesia)है. 2013 में डॉक्‍टरों ने इस बीमारी का पता लगाया था. 6 साल तक चले रिसर्च के बाद डॉक्‍टरों ने बताया कि एक रेयर जेनेटिक म्‍यूटेशन की वजह से वह दर्द मुक्‍त (pain-free)हो गई हैं. इसे डॉक्टरों ने फैटी एसिड एमाइड हाइड्रॉलेज़ (FAAH)जीन में म्‍यूटेशन का नाम दिया. यह सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम के कुछ हिस्‍सों में दर्द, मनोदशा, स्‍मृत‍ि बनाए रखने के लिए जाना जाता है.

दर्द एक अलार्म बेल की तरह
दर्द होना इसल‍िए जरूरी है कि इससे हमें पता चलता है कि हमारे शरीर में कहां दिक्कत है . तभी हम इसका इलाज कर पाते हैं. अगर दर्द ही नहीं होगा तो हमें पता ही नहीं चलेगा कि तकलीफ कितनी है. सही मायनों में दर्द एक अलार्म बेल की तरह होता है. जैसे ही शरीर में कहीं दर्द होता है, हमें अंदाजा हो जाता है कि कोई गड़बड़ हो गई है. ब्रेन इस बारे में हमें अलर्ट कर देता है और हम खुद को खतरों से या जो चीज दर्द देती है, उससे बचाते हैं. मगर कैमरन के साथ ऐसा बिल्‍कुल नहीं है.

यह भी पढ़े : 25 मई गुरूवार को गुरु पुष्य समेत बने 5 योग, जानें 3 उपायों से धन से भरा रहेगा घर

Exit mobile version