Site icon News Jungal Media

इन पांच फलो का सेवन करने से यूरिक एसिड वाले मरीजो को मिलेगा आराम 

Best fruits for Uric Acid: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फल लेकर आए हैं, जो नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते है।

न्यूज जंगल डेस्क :– भागदौड़ भरे जीवन और बिगड़े खान-पान ( food and drink) के कारण शरीर में कुछ ना कुछ परेशानी हो ही जाती है। इसमें यूरिक एसिड (uric acid) भी आता है।

बढ़ते यूरिक एसिड से ना जाने कितने लोग परेशान है और इसको कंट्रोल (control) करने के लिए हजारों जतन करते हैं, लेकिन फिर भी ये कंट्रोल (control) नहीं होता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फल (Fruit ) लेकर आए हैं, जो नेचुरल तरीके से इसको कंट्रोल (control) कर सकते है।

इन फलों को खाने से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड Uric acid will be controlled by eating these fruits

1. Pineapple से होगा फायदा

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए अनानस को डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद तत्व दर्द और सूजन (Swelling ) को कम करने में प्रभावी होते हैं।

साथ ही इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है। बहुत ज्यादा प्रोटीन रिच फूड आइटम्स भी ब्लड में अतिरिक्त यूरिक एसिड का निर्माण करते हैं। इसलिए ये यूरिक एसिड को कम करने के लिए फायदेमंद (beneficial) हो सकता है।

2. संतरा Orange भी करेगा मदद

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा भी शामिल कर सकते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी (vitamin C) की अच्छी-खासी मात्रा होती है और ये शरीर के अंदर की गंदगी को भी दूर करते है।

3. केला banana भी कारगर

यह तो सभी जानते है कि केले में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इससे यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। केला अर्थराइटिस (banana arthritis) के मरीजों को तो रोजाना खाना चाहिए।

4. सेब Apple भी फायदेमंद

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब भी एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें मौजूद फाइबर यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है। फाइबर की भरपूर मात्रा से पाचन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। इसलिए ये भी एक बेहतर तरीका है, जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल (control) हो सकता है।

5. चेरीज Cherries से मिलेगी यूरिक एसिड को कम करने में मदद

बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने के लिए चेरी को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंथोसायन और एंटी इंफ्लेमटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द के साथ सूजन (Swelling ) भी कम करते हैं। साथ ही ये यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज जंगल इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-: Movie ‘Jawan’ का एक new poster जारी हुआ ,देखें SRK का नया लुक….

Exit mobile version