Pawan Kalyan family

Pawan Kalyan election result : कौन हैं पवन कल्‍याण, जिनकी तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने उन्‍हें बताया “आंधी”

Pawan Kalyan election result : लोकसभा चुनाव 2024 के बाद शुक्रवार को एनडीए गठबंधन के सांसदों की पहली बैठक संसद में हुई। एनडीए के सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए गठबंधन (NDA alliance Party list 2024) की सहयोगी जनसेना पार्टी प्रमुख पवन कल्‍याण की जमकर तारीफ की और उन्‍हें आंधी बताया।

Pawan Kalyan election result

पीएम मोदी ने सांसदों से भरे संसद भवन के मीटिंग हॉल में बैठे पवन कल्‍याण की तरफ देखते हुए पहले उनके बालों की तारीफ की और इसके बाद उन्‍होंने कहा ये पवन नहीं आंधी हैं।

पीएम मोदी की तारीफ सुनकर बैठक में मौजूद सांसद तालियां बजाने लगे और पवन कल्‍याण (Pawan Kalyan election result) भी मुस्‍कुराने लगे। आइए जानते हैं कौन हैं पवन कल्‍याण ? पीएम मोदी ने उन्‍हें क्‍यों कहा “यहां बैठा व्‍यक्ति पवन नहीं आंधी हैं”

कौन हैं पवन कल्‍याण (Pawan Kalyan Biography) :

पवन कल्‍याण का असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है। पवन कल्‍याण को ‘पावर स्टार’ के नाम से जाना जाता है। 50 वर्षीय पवन कल्‍याण का नाम 2013 की फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी की 100 की लिस्‍ट में शामिल था। तेलगू फिल्‍मों के सुपरस्‍टार पवन कल्‍याण ने 2017 में फिल्‍मी करियर ये कहते हुए छोड़ दिया था कि राजनीति पर फोकस करेंगे।

Pawan Kalyan Biography

वहीं 2021 में, उन्होंने ‘वकील साब’ फिल्‍म के साथ शानदार वापसी की थी। रिलीज के पहले सप्ताह में, कल्याण की फिल्म ने । 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इससे उनकी पॉपुलर्टी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

पवन कल्‍याण को क्‍यों पीएम Narendra Modi ने कहा आंधी?

तेलगू फिल्‍मों के सुपस्‍टार पवन कल्‍याण जिनकी लाखों की संख्‍या में फैन फॉलोइंग है उन्‍होंने 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू (Latest Updates on N Chandrababu Naidu)की टीडीपी के साथ गठबंधन कर राज्‍य की 21 सीटों पर उम्‍मीदवार उतारे और सभी सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचा है। वो आंध्र प्रदेश में किंगमेकर की भूमिका में आ चुके हैं।

पवन कल्याण ने की पीएम मोदी की तारीफ

जहां पवन कल्‍याण आंध्र प्रदेश में अपनी सहयोगी तेलगू देशम पार्टी टीडीपी (Telugu Desam Party (TDP))के मुखिया चंद्रबाबू नायडू के प्रतिनिधित्‍व में सरकार बनाने जा रहे हैं, वहीं लोकसभा चुनाव में दो सीटें हासिल करने वाली उनकी जेएसपी के समर्थन के साथ केंद्र में एनडीए सरकार का गठन हो रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं।

पवन कल्‍याण का राजनीतिक करियर (What is the impact of Pawan Kalyan on Andhra politics?) :

कल्याण ने वैसे तो अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत 2008 में अपने भाई की प्रजा राज्‍यम पार्टी (Praja Rajyam Party) की यूथ विंग युवराजयम के अध्‍यक्ष के रूप में की थी लेकिन इस पार्टी में ना रहते हुए उन्‍होंने चुनाव नहीं लड़ा आर 2009 में एक रोड शो के दौरा लू लगने से बीमार हो गए और राजनीति से ब्रेक ले लिया।

impact of Pawan Kalyan on Andhra politics

इसके बाद उन्‍होंने 14 मार्च 2014 को जन सेना पार्टी की शुरूआत की। 2014 में कांग्रेस हटाओ देश बचाओ के नारे के साथ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और भाजपा गठबंधन के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया। वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों तेलुगु राज्यों में 2019 में वामपंथी पार्टियों (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (communist party of india) (मार्क्सवादी) और बहुजन समाज पार्टी ) के साथ मिलकर गुट बनाया था और दो सीटों पर चुनाव लड़े लेकिन हार का सामना करना पड़ा।

पवन कल्‍याण कितने पढ़े-लिखे हैं?(Pawan Kalyan Education Qualification) :

पवन कल्‍याण ने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई मं पढ़ाई की है। लाखों दिलों पर राज करने वाले पवन कल्‍याण ने केवल हाईस्कूल (Pawan Kalyan’s highest educational qualification)तक ही पढ़ाई की है।

Pawan Kalyan Education Qualification

खास बात ये हैं सफल एक्‍टर और राजनेता पवन कल्‍याण मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्‍ट हैं।

पवन कल्‍याण की कुल संपत्ति (Pawan Kalyan Net Worth) :

आंध्र प्रदेश की पीथापुरम लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने वाले पवन कल्‍याण ने चुनाव के दौरान अपनी संपत्ति का जो विवरण दिया था, उसके अनुसार पवन कल्याण के और उनकी पत्नी और 4 बच्‍चों के पास 163 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Pawan Kalyan Net Worth

वहीं 2019 में दिए गए हलफनामें में उन्‍होंने अपनी नेटवर्थ 56 करोड़ (Pawan Kalyan Declares Assets Worth) रुपये बताई थी। यानी पांच सालों में पवन कल्‍याण की संपत्ति में 191 फीसदी बढ़ोत्‍तरी हो गई है। पवन कल्‍याण के पास आलीशान घर और लग्जरी कारें हैं।

read more : Amethi Election Results 2024 Live: अमेठी में स्मृति ईरानी की हार तय!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *