Site icon News Jungal Media

इन 4 बीमारियां वाले ? भूलकर भी न खाएंअंडा, फायदे की जगह सेहत को हो सकता नुकसान

कुछ बीमारियों में अंडा खाना काफी नुकसानदायक हो सकता है. कई बार अंडे की अधिक मात्रा शरीर को हार्म पहुंचा सकती है, जिससे कई बीमारियों के बढ़ने का रिस्क बढ़ सकता है.

News Jungal Desk : खुद को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन रिच फूड का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए लोग कई तरह के फूड सप्लीमेंट्स लेते हैं, जिनमें अंडा भी एक है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स जैसे भी कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर को उर्जा मिलती है. इसको स्वास्थ लाभ के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक में शामिल किया जा सकता है. लेकिन कुछ बीमारियों में अंडा Egg खाना काफी नुकसानदायक हो सकता है. कई बार अंडे की अधिक मात्रा शरीर को हार्म पहुंचा सकती है, जिससे कई बीमारियों हो सकती है.

पाचन:  अंडे का सेवन हमारे डाइजेशन सिस्टम पर सीधा असर डालता है. ऐसे में यदि आप पाचन संबंधी समस्या है तो अंडे का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, अंडा धीरे से पचता है, जिससे पाचन की समस्या को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, अंडे खाने से कई बार अपच, उल्टी, सिरदर्द ,जी मिचलाना,पेटदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

कोलेस्ट्रॉल: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर भी अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए. यदि आप खाते भी हैं तो याद रहे कि अंडे का पीला हिस्सा हटा देना है. दरअसल, इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो सकता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा काफी बढ़ सकता है. 

दिल: हार्ट से संबंधित बीमारी होने पर भी अंड़े का सेवन नही करना चाहिए. ऐसे मरीजों को अंडा परहेज के रूप में लेना चाहिए. दरअसल, अंडे का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट का खतरा बढ़ सकता है

दस्त: यदि किसी व्यक्ति को दस्त की समस्या है तो आप भूलकर भी अंडे का सेवन ना करें. ऐसा करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. बता दें कि, अंडे की तासीर गर्म होती है, जो पेट खराब होने पर और परेशानी बढ़ाती है

इंसुलिन रेसिस्टेंस: कई लोग आमलेट में या फिर उबालकर एक साथ कई अंडे खा लेते हैं. लेकिन ऐसा गलत है. ऐसा करने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. अधिक अंडे खाने से हार्ट डिजीज के ट्रिगर होने का रिस्क अधिक बढ़ जाता है. इसके साथ ही शरीर का इंसुलिन रेसिस्टेंस हो सकता है .

यह भी पढ़े : अग्नि पंचक में 5 दिन भूलकर भी न करें ये काम,हो सकता बड़ा नुकसान

Exit mobile version