PM Modi का असम दौरा आज, AIIMS गुवाहाटी समेत 14,300 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम मोदी 14 अप्रैल को असम जाएंगे। इस दौरान वे 14300 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरे में एम्स गुवाहाटी समेत तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वे ब्रह्मपुत्र पर बनने वाले पुल का शिलान्यास भी करेंगे।

News Jungal Desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 14 अप्रैल को असम का दौरा करेंगे । और पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है । पीएम मोदी लगभग 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे । दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी एम्स गुवाहाटी पहुंचेंगे और इसके नवनिर्मित परिसर का निरीक्षण करेंगे ।  बाद में एक सार्वजनिक समारोह में वह एम्स गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे । जिसमें नलबाड़ी मेड‍िकल कॉलेज, नागांव मेड‍िकल कॉलेज और कोकराझार मेड‍िकल कॉलेज शामिल हैं ।

पीएम मोदी के उद्घाटन के बाद AIIMS गुवाहाटी 150 बेड के साथ काम करना शुरू कर देगा और एम्स गुवाहाटी के कार्यकारी निदेशक अशोक पुराणिक ने बोला कि यह अगले 3 या 4 साल में 750 बेड की क्षमता को पूरा कर लेगा।  एम्स-गुवाहाटी की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत बनाई गई थी । केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मई 2017 में 1,123 करोड़ रुपये की लागत से कामरूप जिले के चांगसारी में इसकी स्थापना को मंजूरी दी थी । निर्माण कार्य 2019 में शुरू हुआ था ।

दोपहर लगभग 2:15 बजे, प्रधानमंत्री श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र, गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह के कार्यक्रम में भाग लेंगे. शाम 5:00 बजे, प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह की अध्यक्षता करने के लिए सरसजई स्टेडियम, गुवाहाटी पहुंचेंगे, जहां वह 10,000 से अधिक बिहू नर्तकियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रम देखेंगे । और कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री नामरूप में 500 टीपीडी मेन्थॉल प्लांट की स्थापना सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल की भी आधारशिला रखेंगे ।  ‘रंग घर’ शिवसागर के सौंदर्यीकरण का शिलान्यास और पांच रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे ।

असम में आज रोंगाली बिहू मनाया जाएगा । हर साल बोहाग यानी मध्य अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में मनाया जाने वाला रोंगाली या बोहाग बिहू असमिया नव वर्ष की शुरुआत करता है और समुदाय के बीच व्यापक रूप से मनाया जाता है । और असमिया वर्ष में तीन बार बिहू मनाते हैं, जो खेती के विशिष्ट चक्रों का प्रतीक है- जनवरी में भोगली या माघ बिहू, अप्रैल में बोहाग या रोंगाली बिहू और अक्टूबर में कोंगाली बिहू .

Read also: भाजपा के खिलाफ महागठबंधन की बड़ी तैयारी, एक उम्मीदवार उतारेगी मैदान में..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *