Gold Jewellery समेत इन चीजों के 1 अप्रैल से बदलेंगे दाम, जानें क्या होगा महंगा और सस्ता

Things Get Expensive and Cheaper From 1 April सरकार की ओर से बजट में किए गए ऐलान एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगे। इससे सिगरेट, चांदी, नकली ज्वैलरी समेत कई चीजों के दामों में बदलाव हो जाएगा।

Indian Traditional Gold Necklace shot in studio light.

नया वित्त वर्ष यानी अप्रैल 2023 शुरू होने में अब दो दिन ही शेष रह गए हैं। इस दिन से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट में किए गए सभी ऐलान लागू होंगे। इस बार के बजट में कई ऐसी घोषणाएं की गई हैं, जिनका असर सीधे आम आदमी के बजट पर भी पड़ेगा।

बजट में आयकर का नया स्लैब लाने के साथ कई टैक्स और कस्टम ड्यूटी में भी बदलाव किया गया है, जिसके कारण कुछ चीजें एक अप्रैल से महंगी या फिर सस्ती होने वाली हैं, जिसकी जानकारी हम अपनी इस रिपोर्ट में देने जा रहे हैं।

एक अप्रैल से इन चीजों के बढ़ेंगे दाम

आम बजट 2023 में किए गए ऐलानों के प्रभावी होने के बाद सिगरेट, चांदी, नकली ज्वैलरी, गोल्ड बार, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, आयतित खिलौने, कंपाउंडेड रबर, साइकिल और आयतित इलेक्ट्रॉनिक वाहन 1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे।

बता दें, इस बार के बजट में सरकार की ओर से सिगरेट पर टैक्स को बढ़ाकर 16 प्रतिशत तक कर दिया गया है। सोने से बनी ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया गया है। कंपाउंडेड रबर पर इंपोर्ट ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत तक कर दिया गया है। पूरी तरह से आयतित लक्जरी कारों एवं इलेक्ट्रिक वाहनों पर कस्टम ड्यूटी को 60 से 70 प्रतिशत तक कर दिया गया है।

एक अप्रैल से कम होंगे इन चीजों के दाम

कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ाने के साथ सरकार ने कई वस्तुओं पर टैक्स कम भी किया है। इस कारण मोबाइल फोन, भारत में बने टेलीविजन, लिथियम-आयन बैटरी, श्रींप फीड, भारत में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक वाहन, कैमरा लेंस और भारत में ही निर्मित खिलौने सस्ते हो जाएंगे।

बजट में सरकार की ओर से मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ पुर्जों पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम किया गया है। टीवी पैनल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। श्रींप फीड पर कस्टम ड्यूटी कम होने से लैब में निर्मित हीरे सस्ते हो जाएंगे।

Read also: दही से दक्षिण भारत में राजनीति हुई गर्म, स्टालिन ने भाषा विवाद पर केंद्र को घेरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *