बिहार में रक्षाबंधन की छुट्टी रद्द, नीतीश सरकार के फैसले से भारी आक्रोश, गिरिराज का हमला

बिहार के शिक्षा विभाग ने सरकारी छुट्टियों में कटौती का फैसला लिया है. इसके तहत प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों में अभी से दिसंबर तक लगभग 12 छुट्टियां समाप्त कर दी गई हैं. इस आदेश के बाद अब कई पर्व त्योहारों में भी इस साल शिक्षकों को अवकाश नहीं मिलेगा. सरकार के फैसले से शिक्षकों में आक्रोश है और भाजपा ने इसे सियासी मुद्दा बना लिया है

 News Jungal Desk : बिहार शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किया है । और इसके तहत इस साल लगभग 14 छुट्टियां अब रद्द रहेंगी और शिक्षकों को रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया में भी जहां छुट्टी नहीं मिलेगी । वहीं, दुर्गापूजा, छठ, दीपावली, भैया दूज, गुरु नानक जयंती, चित्रगुप्त पूजा जैसे त्योहारों में भी छुट्टियों में कटौती की गई है । माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का कारण बताया है कि समय समय पर परीक्षा, त्योहार, चुनाव की वजह से पढ़ाई बाधित हो रही है, ऐसे में बच्चों के हित में छुट्टियों रद्द करने का आदेश जारी किया गया है । और शिक्षा विभाग के फरमान के बाद एक बार फिर से बिहार के शिक्षकों का आक्रोश भड़क उठा है और सरकार के खिलाफ सभी ने आंदोलन की चेतावनी दे दी है । वहीं भाजपा सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी नीतीश सरकार पर हमला बोला है ।

अब शिक्षक नेता आनंद कौशल सिंह, राजू सिंह ने सरकार को शिक्षक और हिंदू विरोधी बताते हुए चेतावनी दी है और कहा है कि केके पाठक का फरमान भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है । और शिक्षक इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे । उन्होंने कहा इसको लेर जल्द ही संघ की आपात बैठक बुलाकर राज्यव्यापी आंदोलन की रणनीति बनाएंगे और राज्यभर के स्कूलों में तालाबंदी कर शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह ठप करेंगे ।

गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार को घेरा
इधर शिक्षा विभाग के आदेश के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी बिहार सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द की गई हैं और कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए. बता दें कि बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की तरफ से राज्य के स्कूलों के नाम अहम नोटिफिकेशन जारी हुआ है. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी इस नोटिफिकेशन के नए शेड्यूल के अनुसार, बिहार के स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक कम से कम 200 दिन स्कूल खुले रहेंगे ।

शिक्षा विभाग ने नई डेटशीट जारी की
बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद रक्षाबंधन के दिन भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। और ऐसे में 31 अगस्त को भी छात्रों को स्कूल आना होगा. केके पाठक के निर्देश पर राज्य के प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई डेटशीट जारी की गई है. राज्य में दुर्गापूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी थी, जिसे अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का किया गया है ।

दीपावली से छठ तक मिलती थी छुट्टी
गौरतलब है कि इससे पहले दीपावाली से छठ तक छुट्टियां मिलती थीं. इस साल भी में 13 नंवबर से 21 नवंबर तक छुट्टी निर्धारित थी । और अब दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर सिर्फ दो दिन छुट्टियां मिलेंगी । छठ पूजा के अवसर पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी रहेगी । बिहार शिक्षा विभाग ने कहा है कि शिक्षा का अधिकार कानून 2009 में पहली से 5वीं तक कम-से-कम 200 दिन तथा छठी कक्षा से आठवीं तक कम-से-कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है । और इसके तहत ही नई लिस्ट बनाई गई है ।

शिक्षा विभाग के फैसले का विरोध
शिक्षा का अधिकार अधिकार अधिनियम-2009 के अनुसार वर्ष में 1-5 कक्षा 200 दिन और 6-8 कक्षा 220 दिन संचालित करने का आदेश हैं एक वर्ष में 52 रविवार और 60 पर्व त्यौहार की छुट्टियां घटा कर भी स्कूल में 253 दिन वर्ग संचालित होता है फिर भी छुट्टियों को रद्द करना शिक्षा विभाग की तानाशाही है. बिहार स्कूल शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है. बिहार में छठ पूजा को महापर्व के तौर पर मनाया जाता है. इसकी छुट्टियों में कटौती की खबर आने के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किए जा रहे हैं. पहले की तरह ही छुट्टी देने की मांग की जा रही है ।

यह भी पढ़े : UP उन्नति स्टार्स सीज़न 3 की खोज हुई पूरी, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम में की शिरकत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *