Reliance campa cola2024 latest news

Reliance Campa Cola : मुकेश अंबानी के इस कदम से कोका-कोला और पेप्सिको को लगेगा झटका

Reliance Campa Cola : भारत का सॉफ्ट ड्रिंक बाजार तेजी से उभर रहा है। एक अनुमान के मुताबिक 2027 तक भारत का सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट 11अरब डॉलर का हो जाएगा। भारत में शुरुआत से ही सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में विदेशी कंपनियों का ही बोलबाला था। लेकिन दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी के भारतीय ब्रांड कैंपा कोला (Reliance campa cola 2024 latest news) को खरीदने के बाद उम्मीद है यह कोका कोला और पेप्सिको और कोका कोला को टक्कर देगा।

Reliance Campa Cola

आज सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार काफी बड़ा बन गया है। एक अनुमान के मुताबिक, अगले चार साल में करीब यह करीब 660 अरब डॉलर की मार्केट बन सकती है। लेकिन, इतनी बड़े सॉफ्ट ड्रिंक सेगमेंट में मुख्यतः दो ही अमेरिकी कंपनियों का कब्जा है, कोका कोला और पेप्सिको। कोका कोला का मार्केट कैपटल 266 और पेप्सिको का 244 अरब डॉलर के आसपास है। बात करें भारत के सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट की तो इसे लेकर अनुमान है कि यह 2027 तक 11 अरब डॉलर तक पहुच जायेगा |

हालांकि, कोई भी स्वदेशी ब्रांड दुनिया की टॉप 3 कंपनियों के आसपास भी नहीं है। लेकिन, हमेशा से ऐसा नहीं था। एक वक्त था, जब भारतीयों के पास अपना देसी सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड था, जिसके स्वाद का हर कोई दीवाना था। उसका नाम था, कैंपा कोला।

आइए जानते हैं कि कैंपा कोला (Campa cola in india) की शुरुआत कैसे हुई, इसने लोगों के बीच अपनी अलग पहचान कैसे बनाई और फिर इसका वजूद कैसे खत्म हुआ और यह दोबारा कैसे उभर रहा है।

सरकार ने खोला था कैंपा कोला के लिए रास्ता (Campa Cola latest news)

भारत में शुरुआत से ही सॉफ्ट ड्रिंक के बाजार में विदेशी कंपनियों का ही दबदबा था।

Campa Cola latest news

लेकिन, 1977 में इमरजेंसी हटने के बाद कांग्रेस की हार हुई और जनता पार्टी की सरकार बनी। नई सरकार की नीतिगत बदलावों के चलते भारतीय बाजार का रूप ही बदल गया।

इश्तिहारों के दम पर बढ़ाई पहुंच (History Of Campa Cola)

इसमें कोई शक नहीं कि कैंपा कोला शत प्रतिशत कोका कोला की नकल था। लेकिन, इसकी सबसे बड़ी खासियत था, इसके इश्तिहार। कंपनी ने 16 साल के नौजवान सलमान खान को अपना ब्रैंड अंबेसडर बनया। उनके साथ विज्ञापन में जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा भी थीं।

History Of Campa Cola

कैंपा कोला का जोर ‘राष्ट्रवादी साख’ पर भी था, क्योंकि यह विशुद्ध ‘मेड इन इंडिया’ ब्रांड था। और कंपनी ने इसका लाभ उठाने में कभी कोई कोताही नहीं बरती। कंपनी ने शुरुआत में भले ही नौजवानों पर फोकस किया, बाद में बुजुर्गों से लेकर बच्चे तक कैंपा कोला के खरीदार बन गए।

दोबारा मार्केट किंग बन रहा कैंपा?(Reliance Industries Revives Campa Cola)

Reliance Industries Revives Campa Cola
  • अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कारोबार को बढ़ाने के लिए कैंपा कोला को करीब 22 करोड़ रुपये में खरीदा था।
  • यह रिलायंस की उम्मीदों पर बिल्कुल खरा भी उतरा है। इसने वित्त वर्ष 2023-24 में रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की कमाई में करीब 400 करोड़ रुपये का इजाफा किया है।
  • इस दौरान कोला कोला की ऑपरेशन से आमदनी लगभग 4,500 करोड़ रुपये रही। इसका मतलब कि कैंपा कोला की कमाई कोका कोला के रेवेन्यू का करीब दसवां हिस्सा है।
  • भारत के 50,000 करोड़ रुपये के सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में कोका कोला के दबदबे को देखते हुए कैंपा की यह बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी।

कैंपा कोला के सामने हैं चुनौतियां (Campa Cola News 2024 Update)

कैंपा कोला ने जिस जमाने में भारतीय बाजार पर राज किया, उसमें और आज के माहौल में जमीन-आसमान का अंतर है। उस वक्त उपभोक्ता सॉफ्ट ड्रिंक की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे थे।

Campa Cola News 2024 Update

लेकिन, अब उपभोक्ताओं का एक वर्ग अपनी सेहत को काफी गंभीरता से लेकर रहा है और मीठे पेय पदार्थों से दूरी बना रही है। ऐसे में रिवाइव हुए कैंपा कोला को अब बिल्कुल अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

लेकिन, एक चीज कैंपा कोला के हक में है और वह है रिलायंस का साथ है। कैंपा कोला का स्वाद हमेशा से बढ़ियां था। यह बस मार्केट से इसलिए बाहर हुई , क्योंकि कैंपा कोला के पास कोला कोला और पेप्सिको का मुकाबला करने के लिए पैसे नहीं थे।

मगर आज कैंपा कोला के सिर पर रिलायंस ग्रुप का हाथ है। और रिलायंस (Reliance campa cola 2024 latest news) के पास हर चुनौती से निपटने के लिए पैसों के साथ क्षमता भी है।

Read More : Highest Fd Rates 2024 : FD करने पर ये बैंक दे रहे है ग्राहकों को 9% से भी अधिक ब्याज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *