Site icon News Jungal Media

Robotic Surgery Kanpur: क्या है रोबोटिक सर्जरी? किन रोगों में होती है इस्तेमाल, कानपुर के जाने माने रोबोटिक सर्जन से जानें हर सवाल का जवाब

Robotic Surgery Kanpur: रोबोटिक सर्जरी एक ऐसी पद्धति है जिसका उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रदाता न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए करते हैं।रोबोटिक सर्जरी आपके सर्जन की जगह नहीं लेती। यह सिर्फ़ उन कई तरीकों में से एक है जिनका इस्तेमाल वे प्रक्रियाएँ करने के लिए करते हैं।

रोबोटिक सर्जरी (robotic surgery) एक प्रकार की न्यूनतम आक्रामक सर्जरी है, जिसके दौरान डॉक्टर बहुत छोटे सर्जिकल उपकरणों का उपयोग करते हैं, जिन्हें कई छोटे चीरों के माध्यम से रोगी के शरीर में फिट किया जाता है।

रोबोटिक सर्जरी क्या होती है(What is Robotic Surgery)?

रोबोटिक सर्जरी एक ऐसी पद्धति है (robotic surgery procedure) जिसका उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रदाता न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए करते हैं।

इस प्रौद्योगिकी में तीन मुख्य भाग शामिल हैं:

  1. रोबोटिक भुजाएँ जो छोटे-छोटे उपकरण पकड़ती हैं।
  2. एक उच्च परिभाषा कैमरा  जो शल्य चिकित्सा क्षेत्र का उन्नत, आवर्धित, 3D दृश्य प्रदान करता है।
  3. एक सर्जिकल कंसोल जहाँ आपका सर्जन उपकरणों और कैमरे की हर हरकत को नियंत्रित करता है। नियंत्रण आर्केड गेम पर जॉयस्टिक के समान दिखते हैं।

ध्यान दे कि रोबोटिक सर्जरी आपके सर्जन की जगह नहीं ले रही है। यह एक तरीका है जिनका इस्तेमाल वह बेहतर इलाज़ करने के लिए करते है |

ये उपकरण तीन रोबोटिक भुजाओं (robotic surgery parts) पर लगे होते हैं, जिससे सर्जन को प्रक्रिया करते समय अधिकतम सीमा और गति की सटीकता मिलती है। चौथी भुजा में एक उच्च-परिभाषा, त्रि-आयामी कैमरा होता है जो दृश्य को बढ़ाता है – शरीर के ऊतकों और संरचनाओं को दस गुना बड़ा करता है – और प्रक्रिया के दौरान सर्जन का मार्गदर्शन करता है।

रोबोटिक सर्जरी का उपयोग किस लिए किया जाता है(what is robotic surgery most used for)?

रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी (robotic-assisted surgery) का उपयोग विभिन्न प्रकार की सर्जरी के लिए किया जाता हैं, जिनमें शामिल हैं:

रोबोटिक सर्जरी के उदाहरण

रोबोटिक सर्जरी का उपयोग (robotic surgery examples) निम्न चीजों में किया जाता है,

रोबोटिक सर्जरी के फायदे(Robotic Surgery Benefits)

पारंपरिक खुली सर्जरी की तुलना में, रोबोट सहायता प्राप्त सर्जरी निम्नलिखित लाभ (pros of robotic surgery) प्रदान करती है:

रोबोटिक सर्जरी के नुकसान(Robotic Surgery Risks)

रोबोट सहायता प्राप्त सर्जरी के नुकसान (disadvantages of robotic surgery) बहुत अधिक नहीं है | इसके कुछ नुकसानों में शामिल है,

रोबोटिक सर्जरी से रिकवरी(Robotic Surgery recovery)

सामान्य तौर पर, पारंपरिक सर्जरी की तुलना में रिकवरी में बहुत कम समय लगता है। आपको घर पर की गई प्रक्रिया के लिए विशिष्ट देखभाल संबंधी निर्देश प्राप्त होंगे।

कानपुर के जाने माने रोबोटिक सर्जन डॉ० अभिमन्यु कपूर

ये सभी जानकारी कानपुर के सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. अभिमन्यु कपूर द्वारा साँझा की गई है | डॉ. अभिमन्यु कपूर एक प्रमुख सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने एसजीपीजीआईएमएस, लखनऊ से एम.च. की डिग्री प्राप्त की है। एक उन्नत लैप्रोस्कोपिक और रोबोटिक सर्जन के रूप में, वे कानपुर में रोबोटिक सर्जरी (Robotic Surgery in Kanpur) के पायनियर रहे हैं और उत्तर प्रदेश के निजी क्षेत्र में (एनसीआर क्षेत्र को छोड़कर) इस तकनीक को सबसे पहले प्रस्तुत किया है।

डॉ. कपूर (Robotic Surgery Expert in Kanpur) जटिल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर के प्रबंधन में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं, और उनकी हेपेटोपैंक्रियाटोबिलियरी, हर्निया और बैरियाट्रिक सर्जरी में विशेष दक्षता है। वे वर्तमान में कानपुर के रेजेंसी हॉस्पिटल्स में सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी विभाग का नेतृत्व करते हैं और डॉ.एनबी सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी अकादमिक कोर्स की देखरेख भी करते हैं।

ये भी पढ़े: Chandipura Virus Infection : जाने क्या है चांदीपुर वायरस ,क्या है इसके लक्षण और इस वायरस से कैसे बचा जाये

Exit mobile version