रूस की अमेरिका को चेतावनी, अगर यूक्रेन को मिला F-16 तो पश्चिमी देशों को उठाना पड़ेगा नुकसान

यूक्रेन के कुछ पायलट को अमेरिकन आर्मी एफ-16 लड़ाकू विमानों का प्रशिक्षण देगा। बाइडन प्रशासन ने इसे लेकर घोषणा कर दी है। हालांकि अमेरिका के इस फैसले पर रूस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रूस के उप-विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुशको ने चेतावनी दी है।

News Jungal Desk: यूक्रेन के कुछ पायलट को अमेरिका एफ-16 लड़ाकू विमानों को चलाने का प्रशिक्षण देगा। बाइडन प्रशासन ने इसे लेकर घोषणा कर दी है। हालांकि, अमेरिका के फैसले पर रूस ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। रूस के उप-विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुशको ने कहा कि अगर वे यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करते हैं तो पश्चिमी देशों को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्या कहा

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को G-7 नेताओं से कहा कि वाशिंगटन ने यूक्रेन के संयुक्त सहयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का खुलकर समर्थन किया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने कहा कि वाशिंगटन यूक्रेन को एफ-16 सहित उन्नत लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने के साथ-साथ पायलटों को उन्हें उड़ाने के लिए भी प्रशिक्षण देगा।

जो बाइडन ने जी-7 राष्ट्रों को दी जानकारी

शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान में शिखर सम्मेलन में इस कदम के बारे में अपने जी7 समकक्षों को जानकारी दी है। उन्होंने कहा पिछले कुछ महीनों में हमने और हमारे सहयोगियों और साझेदारों ने वास्तव में यूक्रेन को सिस्टम हथियार और प्रशिक्षण प्रदान करने पर पूरा ध्यान केंद्रित किया है। हमने जो वादा किया था, उसे पूरा भी किया है। वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इस फैसले का स्वागत किया है।

Read also: 70 साल के बुजुर्ग की जेब में फटा मोबाइल,चाय पीने आया था शख्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *