Samosa harmful effects

Samosa khane ke Nuksan : अगर आप Samosa खाने के हैं शौकीन ? तो जान लें इसके भारी नुकसान

Samosa khane ke Nuksan : समोसे देखकर कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है और वे एक या दो समोसे खा ही लेते हैं। लेकिन समोसा स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए खराब माना जाता है। समोसा खाने (Samosa is junk food or not) की आदत शरीर में कई बीमारियों को न्यौता देती है। खासकर कि दिल के मरीजों के लिए ये स्नैक जहर खाने के बराबर होता है।

Samosa khane ke Nuksan

 जलेबी-समोसा खाना (Samosa khane ke Nuksan) किसे पसंद नहीं होता? कभी नाश्ते में, तो कभी चाय के साथ दिन में एक बार तो लोग समोसा खा ही लेते हैं। यह डिश भारत के सबसे पॉपुलर स्नैक्स में से एक है।

लेकिन, लोग समोसा खाते समय ये नहीं सोचते कि समोसा (Side Effects Of Eating Samosa) खाने से उनके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं। आज हम समोसा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं।

मोसे खाने से होने वाले नुकसान (5 Harmful Effects Of Samosa)

दिल की बीमारियां (What Makes Samosa Dangerous?)

समोसे तेल में डीप फ्राई करके बनाए जाते हैं, इसलिए इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है। ज्यादा तेल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

samosa in heart problem

समोसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों (samosa in heart problem) का जोखिम बढ़ जाता है। डीप फ्राईड फूड आइटम खाना दिल के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं होता।

हाई कॉलेस्ट्रॉल हो सकता है (Samosa Side effects)

Samosa Side effects

ज्यादा जंक फूड या फ्राइड फूड खाने से दिल की नसों में कॉलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जिससे नसों में ब्लॉकेज हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, रोजाना ऑयली और तला हुआ भोजन शरीर में बीमारियों (Samosa harmful effects) को न्यौता देने जैसा होता है।

read more : Beer Peene ke fayde : बीयर पीने के ये 7 फायदे बिल्कुल नहीं जानते होंगे आप

वजन बढ़ सकता है (Calories In Samosa)

ज्यादा समोसा खाने से वजन बढ़ने जैसी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि, समोसा (samosa is healthy or unhealthy) मैदे से बनता है और मैदा खाने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही होते हैं।

Calories In Samosa

यह आंतो को नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा मैदा खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

 फ़ूड पॉइजनिंग हो सकती है (Samosa harmful effects)

Samosa harmful effects

बाहर का खाना असकर गंदे हाथों से बनाया जाता है। गंदे हाथों से खाना बनाने के कारण खाने में कीटाणु और बैक्टीरिया आ सकते हैं और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या(Why is samosa unhealthy) का सामना करना पड़ सकता है

 ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है (Is samosa healthy ?)

Is samosa healthy

समोसा मैदे और आलू से बनाया जाता है, इसमे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें मक्खन और नमक भी ज्यादा मात्रा में होता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए समोसा खाने (Is Samosa bad for health) से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ब्लड प्रेशर हाई होने के कारण दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है।

read more : Loneliness Effects On Health : क्या अकेलापन शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत के लिए भी नुकसानदेह ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *