8 मई को संकष्टी चतुर्थी,क्या है इसका महत्व, जानिए पूजा का मुहूर्त

इस माह संकष्टी चतुर्थी 8 मई 2023 को मनाई जा रही है. इस दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा की जाती है और उनसे सफलता प्राप्ति का आशीर्वाद लिया जाता है. संकष्टी चतुर्थी पर किस तरह से पूजा की जाए इस विषय में अधिक जानकारी आप किस आर्टिकल में पढ़ेंगे ।

सनातन धर्म में भगवान गणेश को सभी देवी देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य के पहले भगवान गणेश Ganesha को पूजने से उस कार्य में सफलता जरूर प्राप्त होती है. 8 मई 2023 को संकष्टी चतुर्थी मनाई जायेगी . इस दिन को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस दिन भक्त व्रत भी रखते हैं.

संकष्टी चतुर्थी की तिथि

संकष्टी चतुर्थी जेष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है. जिसकी शुरुआत 8 मई 2023 को शाम 6:18 से हो रही है इसका समापन अगले दिन यानी 9 मई 2023 शाम 4:08 पर होगा. संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार व्रत 8 मई को रखा जाएगा.

पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार संकष्टि चतुर्थी के दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त माना जाता है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11:51 से दोपहर 12:45 तक रहेगा। मान्यताओं के अनुसार यदि इस शुभ मुहूर्त में पूजा करते हैं तो व्रत फलदाई होता है. साथ ही भगवान गणेश का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

यह भी पढे : मणिपुर : हिंसा की भेंट चढ़ीं 54 जिंदगियां, IRS अफसर और CRPF कमांडो की भी हत्या, प्रभावित क्षेत्रों में सेना का मौजूद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *