Sapne me hathi dekhna in hind

Sapne Me Hathi Dekhna : स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra)के अनुसार, सपने में हाथी के अलग अलग अवस्था में देखना कई मामलों में शुभ माना जाता है। दरअसल, हिंदू धर्म में हाथी को शुभता का प्रतीक माना जाता है। आइए जानते हैं सपने में हाखी देखने का क्या है मतलब।

Sapne Me Hathi Dekhna

 ​हाथी को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है। हाथ का संबंध भगवान गणेश से भी जोड़कर देखा जाता है। शुभ चिन्ह के तौर पर हिंदू धर्म में हाथी का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आपको सपने में बार बार हाथी दिखाई दे रहा है तो आइए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में हाथी (Elephant in Dream) देखने का क्या होता है मतलब।

सपने में काला हाथी देखने का मतलब (Sapne me kala hathi dekhna)

स्वप्न शास्त्र (Dream Interpretation) के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति को सपने में काले रंग का हाथी दिखाई देता है तो उसे थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है।

Sapne me kala hathi dekhna

सपने में काला हाथी देखना के मतलब (Black Elephant Dream Meaning) है कि आपको आने वाले समय में किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सपने में सफेद हाथी देखना का मतलब (White Elephant Dream Meaning)

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपको सपने में सफेद हाथी (White Elephant Meaning & Symbolism)दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि यह बहुत ही शुभ संकेत हैं। यह सपना आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां लेकर आएगा।

White Elephant Dream Meaning

इतना ही नहीं ऐसा सपना आने पर आपको जल्द से जल्द कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है।

गर्भवती स्त्री के सपने में हाथी आने का मतलब (Dreaming of Elephant While Pregnant)

अगर किसी गर्भवती स्त्री को सपने में हाथी (dreaming of a group of elephants) दिखाई देता है तो यह बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है।

Dreaming of Elephant While Pregnant)

इसका अर्थ है कि आपको भाग्यशाली संतान की प्राप्ति होगी। साथ ही इस तरह का सपना संतान के तीव्र बुद्धि होने के योग भी दर्शाता है।

सपने में हाथी का झुंड देखने का मतलब (Dream about group of elephants)

Dream about  group of elephants

अगर किसी व्यक्ति को सपने में हाथियों को झुंड (dreaming of a herd of elephants) दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपकी आर्थिक स्थिति में जल्द ही सुधार होने वाला है। इस तरह के सपने धन वृद्धि के संकेत भी देते हैं।

सपने में हाथी का हमला होते देखना का मतलब (Dream about elephant attack)

अगर आपको सपने (Elephant Attack Hindu Dream Meaning) में दिखाई देता है कि आप पर कोई हाथी हमला कर रहा है तो। इसका मतलब है कि आपके जीवन में कुछ समस्याएं आ सकती है।

Dream about elephant attack

वहीं, अगर आप सपने में हाथी से डर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करके आगे बढ़ेंगे।

सपने में हाथी को पीछा करते हुए देखना (Seeing an elephant chasing you in a dream)

जब आप सपने (Dream about Elephant Meanings) में हाथी द्वारा पीछा किए जाने का सपना देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं, आपको लगता है कि आप उन्हें संभाल नहीं सकते। इसलिए, आपको भागने का मन करता है।

Seeing an elephant chasing you in a dream

इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आपने अपने बॉस या किसी और को प्रभावित करने के लिए बहुत ज़्यादा जवाबदेही की मांग करके अनावश्यक परेशानी को आमंत्रित किया है। और जब आपको एहसास होता है कि यह आपके बस की बात नहीं है, तो आप बहुत ज़्यादा बोझ महसूस (Dream About Elephant Chasing)करते हैं। 

read more : सपने में घोड़ा देखना (Sapne Me Ghoda Dekhna) का क्या मतलब है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *