गर्मियों में रहे ठंडा ठंडा कूल कूल पढ़ें पूरी खबर

News Jungal Desk : गर्मियों के मौसम में अगर शरीर (Body) में पानी की कमी हो जाए तो आप मौसमी बीमारियों (seasonal diseases) का शिकार बन सकते हैं। ऐसे में आपको अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। आप इस मौसम में नारियल पानी (coconut water) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपको कई फायदे देता है। आपने देखा है कि जब शरीर (Body) में पानी की कमी हो जाती है तो उल्टी-दस्त होने लगते हैं।

ऐसे में डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

नारियल पानी के फायदे

  1. शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालता है। जिससे पाचन बढ़िया रहता और खून साफ होता है।
  2. नारियल पानी (coconut water) में 95 फीसदी पानी होता है, जो गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखता है।
  3. नारियल पानी का सेवन करने से स्किन हाइड्रेट रहती है। इससे स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी हेल्प मिलती है।
  4. नालियल पानी (coconut water) में पौटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में मदद करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन भी करता है।
  5. नारियल पानी (coconut water) कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री है, जो दिल की सेहत को बढ़िया तरीके से ख्याल रखता है।
  6. सिरदर्द और डिहाइड्रेशन की समस्या खत्म करता है। ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है।

नारियल पानी में क्या -क्या होता है?

नारियल पानी (coconut water) सेहत के लिए बढ़िया होता है। गर्मियों में यह कई बीमारियों से हमें बचाता है। एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। ये ताजा और स्वाद में थोड़ा सा मीठा लगता है। यह एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है नारियल पानी (coconut water) में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी (vitamin C) और कई प्रमुख लवण होते हैं, ये सभी हमें गर्मियों में हेल्दी रखते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी (Information ) और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (therapeutic) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also : Mahatma Jyotiba Phule Jayanti : विधवा विवाह ,छुआछूत को खत्म करने में बड़ा योगदान रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *