Site icon News Jungal Media

पथरी के मरीज रोजाना खाएं ये फल, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

Fruits for Kidney Stone: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फलों को लेकर आए हैं, जिनका सेवन करने से आपको पथरी की परेशानी से निजात मिलेगी।

News Jungal Desk:- आज के समय में पथरी (stone) एक बहुत आम-सी समस्या बन गई है। अधिकतर लोग इस परेशानी से पीड़ित हैं और तरह-तरह के इलाज अपनाते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी लोगों को इस परेशानी से निजात नहीं मिलती।

शरीर में (stone) होने का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है, जिससे किडनी में अधिक मात्रा में मिनरल्स जमा हो जाते हैं, जो पथरी (stone) बना देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फलों को लेकर आए हैं, जो इससे राहत देते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि किन फलों (fruits) के सेवन से इस परेशानी में राहत मिलती हैं।

इन फलों (fruits) के सेवन से पथरी से मिलेगी निजात Consuming these fruits will help you get rid of stones

1. कैल्शियम से भरपूर फलों का करें सेवन

पथरी (stone) में कैल्शियम से भरपूर फलों (fruits) का सेवन करने से बहुत फायदा होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि उच्च कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों और सामान्य डेयरी सेवन से कैल्शियम पथरी बनने के आपके जोखिम को कम कर देता है।

कैल्शियम से भरपूर फलों को खाने के लिए आप अपनी डाइट में जामुन, कीवी, अंजीर और काले अंगूर जैसे फलों (fruits) को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा।

2. पानी वाले फल खाने से मिलेगा फायदा

पथरी (stone) से निजात पाने के लिए आपको पानी से भरपूर फलों (fruits) का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप नारियल पानी, (coconut water) तरबूज और खरबूज जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप इनका जूस भी पी सकते हैं।

3. खट्टे फलों से मिलेगा फायदा

पथरी (stone) की परेशानी के लिए खट्टे फल बहुत फायदेमंद होते हैं, इनमें मौजूद विटामिन सी पथरी को पिघलाने में मदद करता है। साथ ही खट्टे फलों (fruits) और जूस में साइट्रिक एसिड होता है, जिससे आपको फायदा होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में संतरा, मौसंबी, अमरूद और अंगूर (Grape ) जैसे फलों (fruits) को शामिल कर सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें News Jungal इसकी पुष्टि नहीं करता है !

यह भी पढ़े:–नवरात्रि में बनाएं आसान स्वादिष्ट ,साबूदाना की टिक्की 

Exit mobile version