Success story of farmer prabhat kumar: कहानी उस किसान की जो कमाता है सालाना 2 करोड़!

Success story of farmer prabhat kumar: केंद्र और राज्य सरकार ने भले ही किसानों की आय दोगुनी करने का मंत्र दिया हो, लेकिन बिहार के होनहार किसानों ने इसे अमलीजामा पहनाने का काम किया है।

उनकी तकनीक ने न केवल किसानों की आय में वृद्धि की है, बल्कि उन्होंने धन शिल्प पर ध्यान केंद्रित करके किसानों की आय में भी वृद्धि की है।उनकी बिजनेस शैली देखकर हर कोई पूछता है, “बिजनेस क्या है?”

Success story of farmer prabhat kumar

बिहार के प्रभात कुमार ने मात्र 35 वर्ष की आयु में 30 देशों की यात्रा की, लेकिन उनकी तस्वीरें केवल बिहार के गया में ही खींची गईं।वापस लौटकर उन्होंने गया को अपना कार्यक्षेत्र बनाया।

उनके पिता और दादा ने उन्हें काम करने और कृषि पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया, लेकिन उन्होंने एक ऐसी तकनीक का आविष्कार किया जिससे कृषि को अत्यधिक लाभदायक कंपनियों द्वारा कृषि में लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिल गई।

Success story of farmer prabhat kumar : 35 वर्ष की आयु में उन्होंने 30 देशों की यात्रा की। कृषि अभियांत्रिकी, विद्युत अभियांत्रिकी के क्षेत्र में पुनः विदेशी दौरे किए। उन्होंने लगभग हर जगह की यात्रा की, अमेरिका, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड, दक्षिण कोरिया, लेकिन अंततः उन्हें बिहार की धरती पसंद आई। जब वे बिहार की धरती से जुड़े तो धीरे-धीरे हजारों किसानों से जुड़े और कृषि के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल किया।

यह कहानी है गया के टिकारी के भड़गांव निवासी इलेक्ट्रीशियन से किसान बने प्रभात कुमार की।

Success Story:

मशरूम का राजा प्रभात है। बियार्ड प्रभात को आज के मशरूम के बड़े पैमाने के उत्पादकों में गिना जाता है। साथ ही, कृषि इंजीनियरिंग से लगभग 25,000 किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिल सकती है। प्रभात कुमार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करते हैं, यही कारण है कि वे मशरूम के अलावा स्ट्रॉबेरी, प्याज, मक्का और बेबी कॉर्न की खेती करने वाले 25,000 किसानों की लंबी सूची में शामिल हैं।

450 गांवों को अपने आईडिया से जोड़ा : टिकारी के किसान प्रभात कुमार की इंजीनियरिंग से बिहार के 450 से लेकर 500 गांव में 25 से 28000 किसानों के जीवन को संवारा है और उनकी आय दुगनी की है. इन किसानों को पुरानी कृषि पद्धति से बाहर निकाला और इन हजारों किसानों की आय दुगनी हो गई. वहीं, मशरूम उत्पादन का सबसे बड़ा प्रोसेसिंग प्लांट इनके पास है, जिससे 10 हजार किलोग्राम तक मशरूम का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है.

ठुकराया कोरिया का प्रस्ताव : भारत सरकार की मिनी रत्ना कंपनी गुजरात में इनकी पोस्टिंग मिली थी. इसके बीच एक हेल्थ केयर कंपनी की स्थापना की. इसके बीच इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने 30 देश की यात्रा की. किंतु इसमें कैरियर नजर नहीं आया. इसके बाद वापस बिहार को लौट आए और मशरूम की खेती करने का निर्णय लिया, जबकि दक्षिण कोरिया में वहां की सरकार ने पूरी दुनिया से 20 लोगों को बुलाया था, जिसमें प्रभात कुमार इंडिया से अकेले थे. दक्षिण कोरिया में बड़ा प्रस्ताव मिला था, लेकिन उन्होंने उसे भी ठुकरा दिया और बिहार वापस लौट गए.

प्रभात कुमार

‘खेती में भी पैसा है’ : मेरे पिता और दादाजी हमेशा मुझे किसान न बनने के लिए कहते थे। मैंने हर जगह इसकी वजह जानने की कोशिश की, लेकिन मुझे सिर्फ़ यही जवाब मिला कि खेती से ज़्यादा पैसे नहीं मिलते। काफ़ी समय तक खोजने के बाद, मुझे याद आया कि मेरे पिता का निधन हो चुका है और उनकी आखिरी इच्छा थी कि हम अपनी ज़मीन और घर को अपने पास रखें। इसलिए, मैंने उन्हें बेचने का फ़ैसला नहीं किया। इसके बजाय, मैंने खेती शुरू कर दी, ताकि पैसे कमाकर हम अपनी ज़मीन और घर को अपने पास रख सकें, जिसे मेरे पिता बहुत प्यार करते थे।

मैंने मशरूम उगाना इसलिए शुरू किया क्योंकि यह पैसे कमाने का एक सरल और पुराना तरीका है। जब आप चावल या गेहूँ उगाते हैं, तो आपको अपना पैसा वापस पाने के लिए छह महीने जैसे लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ता है। लेकिन मशरूम के साथ, आपको केवल एक बार पैसा खर्च करना पड़ता है, और फिर आप तीन महीने तक बिना किसी और खर्च के पैसा कमा सकते हैं। इसलिए मैंने मशरूम उगाना चुना!

मशरूम उत्पादन में बिहार प्रथम : Success story of farmer prabhat kumar प्रभात कुमार बताते हैं कि बहुत समय पहले, लोग मशरूम के बारे में ज़्यादा नहीं जानते थे। चुनौती यह थी कि इसे कैसे बेचा जाए और उगाया जाए। उन्होंने छोटे स्तर पर शुरुआत की, लेकिन अब बिहार में चीज़ें काफ़ी बदल गई हैं। 2016-17 में, वे दिल्ली से 500 किलो मशरूम मंगाते थे, लेकिन अब बिहार से मशरूम बंगाल और झारखंड के रांची जैसी जगहों पर भेजे जा रहे हैं। मशरूम उगाने के मामले में बिहार अब देश में सबसे आगे है। बिहार से पैसा बाहर जाने के बजाय अब बहुत सारा पैसा वापस राज्य में आ रहा है।

“जब हमने मशरूम की खेती शुरू की, तो सभी ने हमसे पूछा कि हम गुनोरा कहाँ से लाते हैं। हमने सिर्फ़ 50 किलो से शुरुआत की। जब 50 किलो मशरूम बन गया, तो हमें उसे बेचना पड़ा। सब कुछ ठीक-ठाक रहा और अब हमारे पास सबसे बड़ा मशरूम प्रोसेसिंग प्लांट है।” – प्रभात कुमार, आधुनिक किसान

अकेले मशरूम से 2 करोड़ का कारोबार: प्रभात कुमार अकेले मशरूम से सालाना करीब 2 करोड़ का कारोबार करते हैं वह बेबी कॉर्न, स्वीट कॉर्न, प्याज, शहद और स्ट्रॉबेरी के लिए अलग-अलग 25,000 किसानों से जुड़े हुए हैं।मशरूम की खेती से 3,000 किसान जुड़े हुए हैं।प्रभात कुमार के अनुसार, बिहारा में सबसे बड़ा प्रसंस्करण संयंत्र है जो प्रतिदिन 10,000 किलोग्राम मशरूम का उत्पादन कर सकता है।मशरूम के कारोबार में इस समय अच्छा मार्जिन बचा हुआ है।

प्रभात कुमार कहते हैं कि गया में मशरूम के कारोबार में फिलहाल अच्छा मार्जिन बचा हुआ है।वर्तमान में 3,000 गांवों में से केवल 150 गांव ही अच्छी गुणवत्ता वाले मशरूम का उत्पादन करते हैं।

यह इस बात का एक उदाहरण है कि मशरूम की मांग क्यों बढ़ी है: शाकाहारी मशरूम और पनीर।विपणन उद्योग में बहुत प्रतिस्पर्धा है, प्रतिस्पर्धा का मुख्य कारण यह है कि पनीर किसी भी कीमत पर उपलब्ध है, लेकिन मशरूम के मामले में स्थिति अलग है। पनीर का मिथ्याकरण. मशरूम की कोई नकली वस्तु नहीं होती।

”कई पुरस्कार लगातार जीत रहे थे. दुनिया के कई देशों में सफल लोगों से मिल रहे थे, लेकिन आखिरकार बिहार की मिट्टी ही भायी और मुकाम पर हूं. सबसे पहले गया के सरकारी विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा पास की. इसके बाद जलपाईगुड़ी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. अशोका यूनिवर्सिटी और यूपईएनएन यूएसए से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया. 2016-17 से मशरूम का उत्पादन शुरू किया. 2014 से खुद का काम करते आ रहे हैं.”– प्रभात कुमार, आधुनिक किसान

विदेश में दर्जन पर पुरस्कार : वहीं, प्रभात कुमार को विदेशों में दर्जन भर पुरस्कार मिले हैं. यूएसए में सिलिकॉन वैली फैलोशिप विनर रहे. सिंगापुर में डीबीएस एनयूएस कंपटीशन विनर रहे. विदेशों में अन्य कई पुरस्कार मिले. बिहार में उत्कृष्ट किसान का भी पुरस्कार मिला. उनकी यात्राएं यूएसए, साउथ कोरिया, यूके, स्विट्जरलैंड समेत 30 देश में रही. बिहार लौटकर उन्होंने कृषि के क्षेत्र में कांति लानी शुरू कर दी. अब ये हजारों किसानों के लिए मिसाल हैं |

Read also : जर्नलिस्ट महेश शर्मा रोटरी के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *