iPhone का ऐसा पार्ट जिसके चलते लाखों में पहुंच जाती है कीमत। आइए जानते हैं…

iPhone काफी महंगे होते हैं, जिसके चलते इसे खरीदना काफी मुश्किल होता है फिर भी बाजार में इनकी डिमांड्स काफी है. आईफोन के महंगे होने का सबसे बड़ा कारण उसके कुछ पार्ट्स हैं. IHS मार्किट के एक विश्लेषण के मुताबिक आईफोन में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल की कीमत बाजार में लगभग 30,575 रुपये है.

Iphone: टेक्नोलॉजी के वर्तमान दौर में स्मार्टफोन का बाजार जमकर फल-फूल रहा है. नई-नई तकनीकी और एडवांस्ड फीचर्स के कारण कुछ ही महीनों में आपको अपना स्मार्टफोन पुराना लगने लगता है. दुनिया में वैसे तो एंड्रॉयड मोबाइल्स का कब्जा हो चुका है, मगर सबसे ज्यादा दीवानगी ऐपल के आईफोन की ही है. आईफोन अपने एक्सक्लूसिव फीचर्स और डिजाइन के लिए पसंद किए जाते हैं. आज आईफोन स्टेट्स सिंबल भी बन गए हैं. यही वजह है कि हर कोई आईफोन खरीदने की चाहत रखता है, लेकिन हर किसी का ये सपना हकीकत नहीं बन पाता है. इसका सबसे बड़ा कारण आईफोन की महंगी कीमत है.

आईफोन की कीमत के चलते इसे खरीदना हर किसी के लिए संभव नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐपल के आईफोन इतने ज्यादा महंगे क्यों होते हैं? अगर नहीं तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं. दरअसल, आईफोन के महंगे होने की वजह उसके कुछ महंगे पार्ट्स हैं.

आईफोन के सबसे महंगे पार्ट्स
IHS मार्किट के एक विश्लेषक के मुताबिक आईफोन में इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल की कीमत 370.25 डॉलर (लगभग 30,575 रुपये) है. इसका अब तक का सबसे महंगा पार्ट नई ओएलईडी स्क्रीन है, जिसकी बाजर में कीमत 110 डॉलर (लगभग 9000 रुपये) है. इसके बाद दूसरा सबसे महंगा पार्ट स्टील एंक्लोजर है जिसकी कीमत 61 डॉलर (लगभग 5000 रुपये) है. वहीं फोन में प्रयोग होने वाले रियर डुअल-लेंस कैमरा मॉड्यूल की कीमत 35 डॉलर (लगभग 2900 रुपये) तक है. इसके अलावा डिवाइस में मिलने वाले पार्ट्स भी काफी महंगे होते हैं.

आईफोन में OLED डिस्प्ले, तेज प्रोसेसर और पतले बेजेल्स जैसे कई आकर्षक फीचर्स मिलते हैं. इसका डिजाइन भी काफी शानदार होता है. आईफोन का हार्डवेयर भी फास्ट और लेटेस्ट होता है. कंपनी आईफोन में अपना खुद का बनाया प्रोसेसर इस्तेमाल होता है. इसके अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम भी ऐपल का ही प्रयोग किया जाता है, जिसे IOS के नाम से जाना जाता है.

जल्द आने वाला है आईफोन 15
बता दें कि कंपनी ने पिछले साल आईफोन 14 फोन लॉन्च किया था और अब आईफोन 15 पर काम कर रही है. Apple के फैंस जो iPhone 15 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आए दिन फोन को लेकर नई-नई जानकारी सामने आ रही हैं. जानकारी के मुताबिक नए फोन के डिजाइन में बदलाव हो सकता है. साथ ही फोन में कई अपग्रेड भी मिलने वाले हैं.

Read also: खुफिया एजेंसियों की चेतावनी, अमृतपाल सिंह पर हो सकता है जानलेवा हमला 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *