Surya Grahan 2024 Date

Surya Grahan 2024: 2024 साल के आखिरी सूर्य ग्रहण में करे ये तीन काम आपको मिलेगा लाभ !

Surya Grahan 2024: आज 2 अक्तूबर 2024 को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024 Date) लगने जा रहा है। ये ग्रहण रात 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा, जो देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा। इसकी कुल अवधि करीब 6 घंटे 4 मिनट की होगी। इस दिन पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि है, और अगले दिन शारदीय नवरात्रि का पहला दिन।

ऐसे में सूर्य ग्रहण ज्योतिष शास्त्र और खगोल शास्त्र (Surya grahan meaning in jyotish in hindi) दोनों के नजरिए से महत्वपूर्ण है। खगोल विज्ञान के अनुसार जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है, तो चांद के पीछे सूरज का बिंब कुछ समय के लिए ढक जाता है।

Surya Grahan 2024

इस घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं। सूर्य ग्रहण का प्रभाव आकाश से लेकर सभी जातक की राशि पर भी पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि साल का अंतिम सूर्य ग्रहण कब और कहां दिखाई देगा।

Read More : Sapne me Hanuman Ji Dekhna: सपने में हनुमान जी को देखना !

सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan 2024 Timing)

Surya Grahan 2024 Timing

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्तूबर 2024 रात के 9 बजकर 13 मिनट से शुरू (surya grahan date and time 2024) होगा, जो देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा। इसकी कुल अवधि करीब 6 घंटे 4 मिनट की होगी। 

सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल

साल का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ऐसे में इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। अगर ग्रहण भारत में दिखाई देता, तो सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाता है।

Read More : Sapne mein Shivling Dekhna : सपने में शिवलिंग देखना, जानिए भगवान शिव की ओर से आपके लिए क्या खास संदेश है!…

सूर्य ग्रहण के बाद जरूर करें ये तीन काम (Surya Grahan Upay 2024 In Hindi)

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण समाप्त होते ही घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। साथ ही घर के सभी स्थानों को फिर से साफ करें।
Surya Grahan Upay 2024 In Hindi
  • इस दौरान भोजन बनाने से पहले उसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डाल दें। ऐसा करना शुभ होता है।
  • ग्रहण समाप्ति के बाद परिवार के सभी सदस्यों को स्नान करना चाहिए। साफ हाथों से पूजा घर के सभी देवी देवताओं को भी स्नान कराएं

इन चीजों का दान (Surya Grahan Par Daan)

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण समाप्ति के बाद दुर्लभ लोगो को चने व गेहूं का दान करना चाहिए। आप गुड़, दाल और सफेद चीजों का दान भी कर सकते हैं। इससे घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती हैं।

कहां-कहां नजर आएगा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Kab or Kaha Lagega)

Surya Grahan Par Daan

साल 2024 का सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आयेगा। ये ग्रहण दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों और आर्कटिक, अर्जेंटीना, ब्राजील, पेरू, फिजी, चिली, पेरू, होनोलूलू, ब्यूनो आयर्स, अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका और प्रशांत महासागर (surya grahan kin kin deshon mein dikhai dega)के भी कुछ इलाकों से नजर आएगा।

Read More : Jivitputrika Vrat 2024:जानिए क्या है जितिया व्रत रखने का सही तरीका , क्या है पूजा करने का शुभ मुहूर्त और सही विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *