Bihar Lok Sabha Election Result 2024

बिहार बना किंग मेकर: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आईएनडीआईए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुँच गए हैं। तेजस्वी यादव ने दिल्ली पहुँचने से पहले ही अपनी डिमांड भी साफ कर दी है। तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि बिहार किंग मेकर की भूमिका में है। बता दें नीतीश कुमार भी NDA की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुँचे हुए हैं।

बिहार बना किंग मेकर

दिल्ली में नई सरकार की गठन की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। सियासी गलियारों में चर्चा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू नरेंद्र मोदी की नई सरकार में किंग मेकर की भूमिका में हो सकता है।

तेजस्वी यादव ने भी इस ओर इशारा किया है। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “बिहार बना है किंग मेकर, बिहार में बेरोजगारी हटाने व पलायन रोकने एवं उद्योग-धंधे लगाने के लिए निम्न शर्तों पर समर्थन होना चाहिए”।

बिहार लोकसभा चुनाव 2024
  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाना (Bihar Special Status)
  • देशभर में जातिगत जनगणना कराना (Bihar Caste Census)
  • महागठबंधन सरकार द्वारा बढ़ाए गए 75% आरक्षण (Reservation) को संविधान की 9वीं अनुसूची में डालना।

    तेजस्वी यादव ने अयोध्या सीट पर जीत का भी जिक्र किया। तेजस्वी यादव ने कहा कि हम अयोध्या जीत गए, हम तो कहते थे भाई जो नफरत करता है, वो टिक नहीं सकता। तेजस्वी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मुसलमान भाइयों के बारे में इतना ज्यादा जहर बोलते थे और नफरत की बात करते थे | आज देखिए राम जी ने भी सबक सिखा दिया।

    बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम (Bihar Lok Sabha Election Result 2024)

    bihar is king maker

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बिहार में 75 प्रतिशत सीटें जीतकर अपना दबदबा तो बनाए रखा मगर पिछली बार वाला जादू नहीं चला। 2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में 39 सीटें जीतने वाले राजग को इस बार 30 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। महागठबंधन ने पिछली बार महज किशनगंज की एक सीट जीती थी। इस बार उसने नौ सीटों पर जीत दर्ज की है। पूर्णिया की सीट पर पप्पू यादव ने निर्दलीय जीत हासिल की है।

    ये भी पढ़े: 8 नहीं अब 9 को लेंगे pm मोदी शपथ, नयी तारीख हुई घोषित…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *