सावन में टैटू बनवाने का बढ़ जाता है क्रेज,5 बड़े नुकसान ,करें बचाव 

शरीर में टैटू बनवाने का चलन सा हो गया है . बड़ी संख्या लोग आज कल टैटू बनवा रहे हैं । पश्चिमी देशों में टैटू बनवाने की होड़ सी लगी हुई है । वैसे तो टैटू तो हर समय बनवाया जा सकता है । लेकिन सावन के महीने आस्था को लेकर देवी देवताओं के टैटू का क्रेज ज्यादा है । लेकिन टैटू बनवाने से कितना नुकसान होता है । क्या आप जानते हैं ।  इससे व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा रहता है. ये आगे चलकर आपके सामने कई और भी परेशानियों को खड़ा कर सकता है. आइए जानते हैं टैटू बनवाने से होने वाले नुकसान के बारे में ।

टैटू बनवाने से होने वाली 5 बड़ी बीमारियां

एचआईवी: हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार टैटू बनवाते समय कई सावधानियाम बरतनी चाहिए , क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके जीवन भर कष्ट दें सकती है । टैटू बनवाने से व्यक्ति के एचआईवी HIV संक्रमित होने का खतरा रहता है और गत वर्षों में ऐसा हुआ भी है. इसलिए बेहतर होगा कि टैटू बनवाने से बचें. यदि आप टैटू बनवाना ही चाहते हैं तो टैटू बनाने वाली सुई के इस्तेमाल पर नजर जरूर रखें.

स्किन कैंसर: शरीर पर टैटू बनवाने की वजह से स्किन कैंसर का भी खतरा हो सकता है. बेशक आज तक अभी ये बात साबित ना हुई हो, लेकिन टैटू की इंक में मौजूद कुछ हानिकारक तत्व कैंसर का भी कारण बन सकते हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि काली इंक में बेंजो पाइरीन का लेवल अधिक होता है. इसके चलते ये तत्व घातक कैंसरकारी हो सकता है.

खून से फैलनी वाली बीमारियां: शरीर पर टैटू बनवाने से खून से फैलने वाली बीमारियों के भी बढ़ने का खतरा है. इसकी एक बड़ी वजह सुईयों को आपस में शेयर करना भी हो सकती है. इसके लिए बेहतर है कि टैटू बनवाते समय साफ-सफाई, सुईयों और रंगों, टैटू बनाने वाले व्यक्ति ने ग्लब्स पहने है या नहीं इन सभी चीजों को ध्यान में रखें. बता दें कि, एक बार से अधिक सुई का इस्तेमाल संक्रमण के खतरे को बढ़ावा देने लिए काफी है.

एलर्जिक रिएक्शन: टैटू बनवाने से शरीर में टैटू की इंक किसी भी व्यक्ति में एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है । इसके बाद आप सालों बाद इस बीमारी से परेशान हो सकते है । इस तरह की परेशानी से होने पर टैटू वाली जगह पर रैशेज से लेकर छपाकियां सी महसूस होने लकती है ।इसलिए बेहतर है कि शरीर पर टैटू आदि बनवाने से बचें.

यह भी पढ़े :- मनुष्य के जीवन काल में कितनी बार साढ़ेसाती लगती है , जानें किन राशियों पर शनि की दृष्टि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *