Site icon News Jungal Media

राज्‍यपाल ने सरकार को दिए सुझाव, स्‍कूल टाइमिंग बदली जाए,बच्‍चे पूरी नींद नहीं ले पा रहे

राज्यपाल ने कहा कि इन दिनों बच्चे आधी रात तक जागते हैं और उन्हें स्कूल के लिए जल्दी उठना पड़ता है जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है

News jungal desk :महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने स्कूल के समय में बदलाव का सुझाव दिया है ताकि विद्यार्थी पर्याप्त समय तक सो सकें और उन्होंने मंगलवार को राज्य शिक्षा विभाग के एक कार्यक्रम में कहा कि लोगों के नींद लेने का समय परिवर्तित हुआ है । बैस ने कहा कि एक लोकप्रिय कहावत है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना, किसी व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है ।

राज्यपाल ने कहा कि इन दिनों बच्चे आधी रात तक जागते हैं और उन्हें स्कूल के लिए जल्दी उठना पड़ता है जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है.

बैस ने कहा, ”मैं अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करूंगा कि विद्यार्थी सुबह पर्याप्त नींद ले सकें, उन्हें स्कूल का समय बदलने पर विचार करना चाहिए.”

मसलन, 3 साल से छोटे बच्‍चों को 12 से 15 घंटे नींद लेनी जरूरी है, जबकि 5 से 10 साल के बच्‍चों के लिए 9 से 12 घंटे. ऐसे में अगर बच्‍चा पर्याप्‍त नींद नहीं ले पा रहा है तो उसे उठने में भी सुबह मुश्किल आ सकती है.

हफपोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बच्‍चा सुबह नहीं उठ पा रहा है तो पहले यह पता लगाएं कि आखिर उठने में परेशानी क्‍यों हो रही है. कहीं ऐसा तो नहीं कि वो रात में अच्‍छी तरह सो नहीं पाता या उसे रात में गहरी नींद नहीं आती. अगर ऐसा कुछ है तो आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़े : चेन्नई में मिचौंग ने मचाई तबाही, दूध-पानी और बिजली सब ठप… 17 लोगों की मौत,बचाव कार्य जारी

Exit mobile version