Varanasi Rains: बारिश ने दिलाई लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत, गंगा का जलस्तर बढ़ने से लोगों में दिखा डर…

अगस्त महीने के शुरुआत से ही हर दिन बारिश हो रही है। इस कारण गर्मी से तो राहत मिलेगी लेकिन तापमान में कमी की वजह से सिमरन जैसा एहसास होने लगा है इधर सोमवार को भी सुबह से नम हवा चलने के साथ ही बारिश भी हो रही है।

News jungal desk: वाराणसी में मानसून की सक्रियता का असर देखने को मिल रहा है। अगस्त महीने के शुरुआत से ही हर दिन बारिश हो रही है। इस कारण गर्मी से तो राहत मिलेगी लेकिन तापमान में हुई कमी की वजह से सिमरन जैसा एहसास होने लगा है इधर सोमवार को भी सुबह से नम हवा चलने के साथ ही बारिश हो रही है।

इस कारण मौसम खुशनुमा हो गया और धूप भी नही निकली है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि इस सप्ताह भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं।
गंगा का जलस्तर तेजी से आ रहा ऊपर
रविवार को सुबह सात बजे से गंगा के जलस्तर में 10 सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ाव होने लगा। शनिवार की रात 8 बजे से रविवार की रात 8 बजे के बीच गंगा के जलस्तर में 1.41 मीटर का बढ़ाव दर्ज किया गया। 24 घंटों में यह आंकड़ा 65.93 मीटर से बढ़ कर 67.34 मीटर तक पहुंच गया। शनिवार की रात भर प्रतिघंटे चार से पांच सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ता जलस्तर रविवार को सुबह 7 बजे गति बढ़ाते हुए 10 सेंटीमीटर प्रति घंटे हो चुका था। इस रफ्तार से पानी सुबह आठ बजे 66.52 मीटर पर पहुंच चुका था। जबकि सुबह १०:०० बजे 66.72 मीटर दर्ज किया। अपराह्न तीन बजे जलस्तर में बढ़ाव की रफ्तार तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे हुई और इसी गति के साथ रात आठ बजे तक 67.34 मीटर दर्ज किया गया। गंगा, यमुना तथा उनसे जुड़ी नदियों के प्रवाह पथ पर वर्षा के कारण जलस्तर में लगातार बढ़ाव के ही संकेत मिल रहे हैं। मिर्जापुर, गाजीपुर और बलिया में भी गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी है।

Read also: कमजोर पड़ा मॉनसून, इन राज्यों में कम होगी बारिश की गतिविधियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *